S M L

फंसने वाले कर्ज को भांप लेता है अच्छा बैंक: भसीन

95 प्रतिशत से अधिक धोखाधड़ीपूर्ण गतिविधियां वित्तीय क्षेत्र में होती हैं जिसमें बैंक, बीमा कंपनियां व सहकारी समितियां के साथ होने वाली धोखाधड़ी प्रमुख है

Updated On: Nov 03, 2017 10:06 PM IST

Bhasha

0
फंसने वाले कर्ज को भांप लेता है अच्छा बैंक: भसीन

सतर्कता आयुक्त टी. एम. भसीन ने कहा कि एक अच्छा बैंक फंसने वाले कर्ज को आसानी से भांप सकता है. भसीन का यह बयान विभिन्न बैंकों की बढ़ती गैर निष्पादित आस्तियों के बीच आया है.

नई दिल्ली में शुक्रवार को एक राष्ट्रीय संगोष्ठी में भसीन ने कहा कि 95 प्रतिशत से अधिक धोखाधड़ीपूर्ण गतिविधियां वित्तीय क्षेत्र में होती हैं. इसमें बैंक, बीमा कंपनियां व सहकारी समितियां के साथ होने वाली धोखाधड़ी प्रमुख है.

उन्होंने कहा कि बैंकों के मामले में इस तरह की लगभग 80 प्रतिशत गतिविधियां सार्वजनिक क्षेत्र बैंकों में सामने आती हैं. वहीं 15 प्रतिशत मामले निजी क्षेत्र के बैंकों में होते हैं.

धोखाधड़ी के मामलों का पहले ही मिल जाता है संकेत 

एक विश्लेषण का जिक्र करते हुए भसीन ने कहा कि जहां तक सार्वजनिक बैंकों का सवाल है तो इस तरह के मामलों की संख्या कम होती है लेकिन ऐसे मामलों से जुड़ी राशि, निजी क्षेत्र के बैंकों की तुलना में काफी अधिक होती है.

उन्होंने कहा, ‘अगर हम दस प्रमुख धोखाधड़ी मामलों पर विचार करेंगे तो पाएंगे कि उनमें शुरुआती संकेत मिले थे. इसलिए मैं कहूंगा कि एक अच्छा बैंक खराब कर्ज को सूंघ सकता है.’

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छा बैंकर यह भी समझ सकता है कि क्या सही है और क्या गलत.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi