S M L

बजट का असर : 10 फीसद तक गिरा सोने का आयात, चांदी भी टूटी

पिछले साल इस महीने में 2.97 टन का आयात किया गया था. यह गिरावट 10.5 फीसद के आसपास बैठती है

FP Staff Updated On: Feb 03, 2018 02:04 PM IST

0
बजट का असर : 10 फीसद तक गिरा सोने का आयात, चांदी भी टूटी

साल के पहले महीने में अहमदाबाद में सोने का आयात 10 फीसद तक गिर गया है. आयात के आंकड़ों से इस बात का खुलासा हुआ है. जबकि 2017 में शादी-विवाह के मौकों पर सोने की अच्छी मांग देखी गई थी.

अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट को संचालित करने वाली कंपनी जीएसईसीएल ने शुक्रवार को बताया, जनवरी में अब तक 2.65 टन सोने का आयात हुआ है. जबकि पिछले साल इस महीने में 2.97 टन का आयात किया गया था. यह गिरावट 10.5 फीसद के आसपास बैठती है.

बजट का असर

जानकारों के मुताबिक सोने के आयात में गिरावट हालिया बजट में घोषित कस्टम ड्यूटी के चलते है. उद्योगों और निवेशकों को उम्मीद थी कि बजट में सोने पर कस्टम ड्यूटी घटाने की बात होगी जो फिलहाल 10 परसेंट के आसपास है. इसी आस में निवेशकों ने सोने का आयात अबतक रोके रखा था. लेकिन कस्टम ड्यूटी नहीं घटने से कारोबारियों में निराशा का माहौल है.

घटते-बढ़ते रहे हैं आयात

अहमदाबाद में सोने का काम बहुत होता है. हालांकि आंकड़ों से साफ है कि साल दर साल सोने की मांग में उतार-चढ़ाव देखे गए हैं. जीएसईसीएल के आंकड़ों की मानें तो 2013-14 में 91 टन सोना आयात किया गया तो 2014-15 में 152 टन. जबकि 2015-16 में यह 84 टन रहा.

भाग रही हैं सोने की कीमतें

एक तरफ आयात घटने की खबर है तो दूसरी ओर सोने के दाम में बढ़ोतरी देखी जा रही है. शुक्रवार को सोने के भाव प्रति दस ग्राम 31,650 रुपए थे. इसमें जीएसटी भी शामिल है. जनवरी अंत में प्रति दस ग्राम सोने की कीमतों में तकरीबन 1,000 रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के सचिव सुरेंद्र मेहता ने बताया, रुपया कमजोर होने से सोने के दाम चढ़ रहे हैं. पिछले हफ्ते निवेशकों को भरोसा था कि अमेरिकी फेडरल रेट और तेल की कीमतों में तेजी आएगी.

चांदी भी पड़ी मंद

अहमदाबाद के एयर कार्गो कॉम्पलेक्स में चांदी का आयात भी घटा है. जनवरी में 0.17 टन चांदी ही मंगाई गई. पिछले साल इस महीने में यह 58 फीसद कम है. जीएसईसीएल के आंकड़े बताते हैं कि जनवरी में चांदी का आयात नवंबर 2016 के स्तर पर पहुंच गया है जब मात्र 0.06 टन चांदी ही मंगाई गई थी. उस साल नोटबंदी की वजह से मांग में गिरावट दर्ज की गई.

इस पूरे वित्तीय वर्ष की बात करें तो शुरू के 10 महीनों में 117 टन चांदी विदेशों से मंगाई गई है. पिछले साल की तुलना में यह 12.59 फीसद टन ज्यादा है. मई, जुलाई, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में चांदी आयात में अच्छी-खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi