S M L

IMF की नई चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ हैं DU से ग्रेजुएट, जानिए कई दिलचस्प बातें

आईएमएफ के जरिए भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ को मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान विभाग का प्रमुख नियुक्त किया है

Updated On: Jan 08, 2019 03:44 PM IST

FP Staff

0
IMF की नई चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ हैं DU से ग्रेजुएट, जानिए कई दिलचस्प बातें

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के जरिए भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ को मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान विभाग का प्रमुख नियुक्त किया है. वह मौरी ओब्स्टफेल्ड की जगह लेंगी. मौरी का कार्यकाल दिसंबर में खत्म हुआ. गीता फिलहाल हार्वर्ड विश्वविद्याल में इंटरनेशनल इकोनॉमिक स्टडीज की प्रोफेसर हैं.

आईएमएफ ने ट्वीट के जरिए बताया कि IMF प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्द ने गीता को मुख्य अर्थशास्त्री के तौर पर नियुक्त किया है. गीता मौरी की जगह लेंगी, जो कि IMF से दिसंबर में रिटायर हो रही है.

अमेरिकन इकोनॉमिक रिव्यू की सह संपादक और नेशनल ब्यूरो ऑफ इकॉनमिक रिसर्च की गीता गोपीनाथ सह निर्देशक हैं. वहीं उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए किया है. इसके बाद गीता ने दिल्ली स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स और वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से एमए भी किया है. प्रिंसेटॉन यूनिवर्सिटी से गीता ने पीएचडी की और फिलहाल गीता के पास अमेरिका की नागरिकता है.

8 दिसंबर 1971 को मैसूर में जन्मी गीता गोपीनाथ हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में प्राध्यापक और केरल के मुख्यमंत्री की वित्तीय सलाहकार हैं. उन्होंने सभी करेंसी के मूल्य निर्धारण और यूरोप में सॉवरेन लोन डिफॉल्ट पर काम किया है. गीता फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क की सलाहकार भी हैं. उनके पिता टीवी गोपीनाथ केरल के कन्नूर जिले के किसान और उद्यमी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi