S M L

भारत बंद के अगले दिन फिर बढ़े तेल के दाम, पेट्रोल-डीजल 14 पैसे महंगा

देश भर में महाराष्ट्र के परभामी में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा 90.05 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है

Updated On: Sep 11, 2018 08:54 AM IST

FP Staff

0
भारत बंद के अगले दिन फिर बढ़े तेल के दाम, पेट्रोल-डीजल 14 पैसे महंगा

तेल के दाम में बढ़ोतरी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. पेट्रोल और डीजल के दाम आज यानी मंगलवार को भी बढ़े हैं. पेट्रोल और डीजल दोनों 14 पैसे महंगा हुआ है. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली मे पेट्रोल 80.87 रुपए और डीजल 72.97 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा था.

मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 88.26 रुपए और डीजल 77.47 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है. वहीं महाराष्ट्र के ही परभामी में पेट्रोल की कीमत देश में सबसे ज्यादा 90.05 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि को लेकर सोमवार को कांग्रेस और 20 अन्य विपक्षी पार्टियों ने भारत बंद बुलाया था. इस दौरान केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की महंगाई की नीतियों की जमकर आलोचना की गई.

तेल से कमाई में किसका कितना हिस्सा?

खुदरा ईंधन (पेट्रोल-डीजल) की कीमत में लगभग आधा हिस्सा केंद्र और राज्यों के टैक्स का है. तेल कंपनियों के अनुसार, रिफाइनरी में पेट्रोल की लागत करीब 40.50 रुपए लीटर है, जबकि डीजल पर यह 43 रुपए लीटर आता है.

केंद्र सरकार फिलहाल पेट्रोल पर 19.48 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल पर 15.33 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क वसूलती है. इसके अलावा इसपर अलग-अलग राज्य सरकारें वैल्यू ऐडैड टैक्स (वैट) लगाती हैं. सबसे कम वैट अंडमान निकोबार द्वीप समूह में है. वहां पेट्रोल-डीजल पर 6 प्रतिशत कर वसूला जाता है. जबकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल पर वैट सबसे ज्यादा 39.12 प्रतिशत है. तेलंगाना में डीजल पर सबसे ज्यादा 26 प्रतिशत वैट है. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल पर वैट क्रमश: 27 प्रतिशत और 17.24 प्रतिशत है.

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने पर दलील

बता दें कि अगस्त के मध्य से अब तक पेट्रोल के दाम में 3.79 रुपए लीटर और डीजल का रेट 4.21 रुपए लीटर महंगा हुआ है. सरकारी तेल विपणन कंपनियां (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम) की दलील है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दाम में आई उछाल और डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत के अवमूल्यन से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi