S M L

दिल्ली-मुंबई में पेट्रोल-डीजल का नया रिकॉर्ड, CNG के दाम भी बढ़े

मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर में 'ग्रीन फ्यूल' यानी सीएनजी के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है

Updated On: May 29, 2018 09:30 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली-मुंबई में पेट्रोल-डीजल का नया रिकॉर्ड, CNG के दाम भी बढ़े

तेल की कीमतों में लगी आग बुझने का नाम नहीं ले रही है. देश भर में लगातार 16वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि हुई है. आज यानी मंगलवार को पेट्रोल 16 पैसे जबकि डीजल 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है.

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल 78.43 रुपए में मिल रहा है वहीं मुंबई में इसके लिए 86.24 रुपए चुकाने होंगे. दिल्ली में डीजल 69.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है. जबकि मुंबई में एक लीटर डीजल के दाम 73.79 रुपए हैं.

देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 85 रुपए प्रति लीटर के पार बिक रहा है वहीं डीजल के दाम भी अपने रिकॉर्ड स्तर पर है.

मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर में 'ग्रीन फ्यूल' यानी सीएनजी के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है. सीएनजी की सप्लायर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने बीते दो महीने में दूसरी बार दाम बढ़ाए हैं. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 1.36 रुपए प्रति किलोग्राम महंगा हो गया है जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसके दाम 1.55 रुपए प्रति किलो बढ़े हैं. दिल्ली में अब सीएनजी 41.97 रुपए प्रति किलो हो गई है जबकि एनसीआर में यह 48.60 रुपए की दर से मिल रहा है.

cng-1

दिल्ली-एनसीआर में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड सीएनजी की सप्लाई करती है

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद से यानी 13 मई से पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन बढ़ रहे हैं. इस बढ़ोतरी से देश की जनता कराह कर रही है लेकिन सरकार सिवाय आश्वासन देने के और कुछ नहीं कर रही है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से जब भी पूछा जाता है वो हर बार यही कहते हैं कि सरकार को आम जनता की मुसीबतों का ख्याल है और जल्दी ही वो इस बारे में ठोस कदम उठाएगी.

वहीं तेल कंपनियों (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) का कहना है कि ओपेक देशों ने कच्चा तेल निकालने की मात्रा कम कर दी है, साथ ही रुपए के मुकाबले डॉलर की मजबूती भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की मुख्य वजहें हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi