S M L

लगातार 11वें दिन गिरे तेल के दाम, पेट्रोल 40 पैसे, डीजल 30 पैसे सस्ता

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें पिछले कुछ दिनों में 5 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी हैं. इसीलिए तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाई हैं

Updated On: Jun 09, 2018 12:52 PM IST

FP Staff

0
लगातार 11वें दिन गिरे तेल के दाम, पेट्रोल 40 पैसे, डीजल 30 पैसे सस्ता

तेल के दाम लगातार 11वें दिन नीचे आए हैं. शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 40 पैसे जबकि डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

इस कमी के बाद अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.02 रुपए है जबकि मुंबई में यह 84.84 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है. वहीं दिल्ली में डीजल का भाव 68.28 रुपए है जबकि मुंबई में इसके लिए प्रति लीटर 72.70 रुपए चुकाने होंगे. कोलकाता में पेट्राेल 79.68 रुपए अौर डीजल 70.83 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 16 दिन बढ़ने के बाद 29 मई से कम होने शुरू हुए थे. हालांकि तेल की कीमतों में हुई यह कटौती काफी मामूली है. बीते 11 दिन में पेट्रोल की कीमत में कुल 1.48 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है जबकि डीजल के दाम में 1.10 पैसे कटौती हुई है.

तेल की कीमतों में हुई मामूली गिरावट के बाद भी देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर के पार है. वहीं डीजल के दाम भी अपने रिकॉर्ड स्तर पर है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (कच्चे तेल) की कीमतें पिछले कुछ दिनों में 5 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी हैं. इसीलिए तेल विपणन कंपनियों (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) ने कीमतें घटा दी हैं. जानकारों के मुताबिक 22 जून को ओपेक देशों की बैठक होनी है, जिसमें उत्पादन बढ़ाने या इसे घटाने को लेकर कोई फैसला होगा.

इससे पहले जब देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे तो तेल कंपनियों ने ओपेक देशों द्वारा कच्चा तेल निकालने की मात्रा कम करने और रुपए के मुकाबले डॉलर की मजबूती को दाम बढ़ने की मुख्य वजह बताया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi