S M L

16 दिन के बाद सिर्फ 1 पैसे कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल 78.42 रुपए/लीटर हो गया है जबकि मुंबई में यह 86.23 रुपए/लीटर बिक रहा है. दिल्ली में डीजल 69.30 रुपए/लीटर बेचा जा रहा है वहीं मुंबई में डीजल के दाम 73.78 रुपए/लीटर हैं

FP Staff Updated On: May 30, 2018 12:07 PM IST

0
16 दिन के बाद सिर्फ 1 पैसे कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

देश भर में पेट्रोल और डीजल के दाम 60 पैसे और 56 पैसे प्रति लीटर नहीं बल्कि मामूली रूप से कमी आई है. इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी) ने तेल के कीमतों में कमी की पूर्व सूचना पर सफाई देते हुए कहा कि ऐसा टेक्निकल ग्लिच (तकनीकी गड़बड़ी) की वजह से हुआ. तेल कंपनी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 1-1 पैसे की मामूली कटौती की गई है.

इसके बाद बुधवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 1 पैसा कम होकर अब 78.42 रुपए में मिल रहा है वहीं मुंबई में भी यह 1 पैसे की कमी के बाद 86.23 रुपए की दर से बेचा जा रहा है. दिल्ली में डीजल 1 पैसे कम होकर 69.30 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है. जबकि मुंबई में भी इसके लिए 1 पैसा कम यानी 73.78 रुपए दाम चुकाने होंगे.

बुधवार सुबह यह खबर आई थी कि दिल्ली में पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 56 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. वहीं मुंबई में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 59-59 पैसे की कमी आई है.

तेल की कीमतों में हुई मामूली गिरावट के बाद भी देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 80 रुपए प्रति लीटर के पार बिक रहा है वहीं डीजल के दाम भी अपने रिकॉर्ड स्तर पर है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद से यानी बीते 16 दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे. इस बढ़ोतरी से देश की जनता कराह कर रही है लेकिन सरकार सिवाय आश्वासन देने के और कुछ नहीं कर रही है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से जब भी पूछा जाता है वो हर बार यही कहते हैं कि सरकार को आम जनता की मुसीबतों का ख्याल है और जल्दी ही वो इस बारे में ठोस कदम उठाएगी.

बताया जा रहा है कि 30 मई को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत मामूली रूप से गिरकर 75.08 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. इसके बाद तेल कंपनियों (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी की है. इससे पहले तेल कंपनियों कहती रही हैं कि ओपेक देशों ने कच्चा तेल निकालने की मात्रा कम कर दी है, साथ ही रुपए के मुकाबले डॉलर की मजबूती भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की मुख्य वजहें हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi