S M L

EPFO देगा सौगात: आपके पीएफ खाते में 15% बढ़ सकती है रकम

ईपीएफओ नवंबर में इस मामले पर फैसला ले सकता है

Bhasha Updated On: Oct 22, 2017 04:31 PM IST

0
EPFO देगा सौगात: आपके पीएफ खाते में 15% बढ़ सकती है रकम

ईपीएफओ अगले महीने आपको शानदार सौगात देने की तैयारी है. आप मानें या ना मानें लेकिन इसके बाद आपके पीएफ एकाउंट का बैलेंस बढ़ जाएगा. ईपीएफओ अपने फंड का एक हिस्सा ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) में निवेश करता है. इससे प्रत्येक व्यक्ति के एकाउंट का बैलेंस 15 फीसदी बढ़ जाएगा.

ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की नवंबर महीने में होने वाली बैठक में यह फैसला लेगी. ईपीएफओ अपने फंड का एक हिस्सा ईटीएफ में निवेश करता है. अब ईपीएफओ इस निवेश का एक हिस्सा लोगों के खातों में जमा करने वाले हैं. इसका फायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका पीएफ एकाउट है.

कैग ने दी मंजूरी 

कैग ने ईपीएफओ के इस कदम को अपनी सैंद्धांतिक मंजूरी दे दी है. श्रम मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले इस साल की शुरुआत में हुई सीबीटी की बैठक में इसे कैग के पास मंजूरी के लिए भेजने पर सहमति बनी थी. कैग ने हालांकि अपनी मंजूरी देने के साथ ही कुछ आपत्तियां जताई हैं, जिन पर अगली मीटिंग में विचार किया जाएगा.

इस वित्त वर्ष की समाप्ति तक ईपीएफओ द्वारा ईटीएफ में किया गया निवेश 45 हजार करोड़ के पार चला जाएगा. ईपीएफओ ने ईटीएफ में अगस्त 2015 में निवेश करना शुरू किया था. पहले यह 5 फीसदी था, जिसे बढ़ाकर के 15 फीसदी कर दिया गया है.

ईटीएफ में किए गए अंशधारकों के निवेश को विथड्रॉल के वक्त पर निकाल सकेंगे. ईपीएफओ के पास अभी 10 लाख करोड़ का कॉर्पस फंड है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi