S M L

Amazon, Flipkart बिग सेल: ब्रांड हिट करवाने के लिए कंपनियों ने लगाया बॉलीवुड सितारों का मेला

अपने ब्रांड की तरफ ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करने के लिए ये कंपनिया मजेदार ऑफर्स का इस्तेमाल तो करती ही हैं, साथ ही अपने ब्रांड की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए बॉलीवुड स्टार्स का इस्तेमाल भी काफी किया जाता है.

Updated On: Jul 16, 2018 04:51 PM IST

FP Staff

0
Amazon, Flipkart बिग सेल: ब्रांड हिट करवाने के लिए कंपनियों ने लगाया बॉलीवुड सितारों का मेला

जैसे-जैसे कंपनियों में कंपीटिशन बढ़ता है वैसे-वैसे ही एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में ये कंपनियां नए नए तरीके इजाद करती हैं. अपने ब्रांड को लोगों के सामने सबसे बेहतर दिखाने के लिए हर संभव कोशिश करती है. ऐसी ही कुछ कोशिश इन दिनों ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां करती दिख रही हैं. अपने ब्रांड की तरफ ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करने के लिए ये कंपनियां मजेदार ऑफर्स का इस्तेमाल तो करती ही हैं, साथ ही अपने ब्रांड की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए बॉलीवुड स्टार्स का इस्तेमाल भी काफी किया जाता है.

उदाहरण के तौर भारत में जब से इस तरह के ऑपरेशन शुरू हुए तब से ऐमजॉन ने अपने ब्रांड की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, सलमान खान जैसे बॉलीवुड स्टार्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इसके बाद फ्लिपकार्ट ने भी पिछले महीने श्रद्धा कपूर और रणबीर कपूर को अपना ब्रांड एंबेसडर घोषित कर दिया.

बॉलीवुड स्टार्स की क्यों?

दरअसल ऐसे कई लोग होते हैं जो बॉलीवुड स्टार्स को उनके फैशन के लिए काफी हद तक फॉलो करते हैं. ऐसे में इन स्टार्स को अपना ब्रांड अंबासडर बनाकर या इनसे ऐड करवाकर ये कंपनिया लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का कोइ विकल्प नहीं छोड़तीं.

ये बात फ्लिपकार्ट के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर सौम्यान बिसवास भी मानते हैं. ईकॉनोमिक्स टाइम्स की खबर के मुताबिक सौम्यान बिसवास कहते है, ' बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को उनके फैशन सेंस के लिए सबसे ज्यादा फॉलो किया जाता है. ऐसे में दो फैशन आइकन्स को अपने ब्रांड के साथ जोड़ना एक आम बात है.'

अब मॉल्स में भी शुरू हुई ब्रांड ऐंडोर्समेंट

इसके अलावा ऐमजॉन की प्राइम डे सेल आज यानी सोमवार से शुरू हो रही है. ऐसे में कंपनी सारे बड़े शहरों के मॉल में एक 'वर्चुअल रियलिटी एक्सपिरियंस' जोन बनाया है. इन जोन में स्क्रीन लगे हुए हैं जहां अमिताभ बच्चन और अन्य कुछ बॉलीवुड स्टार्स के ऐमजॉन के ऐड इस स्क्रीम पर दिखाई देंगे. इन बॉलीवुड स्टार्स के विज्ञापनो के बदोलत ही पिछले एक साल में ऐमजॉन के प्राइम कस्टमर्स की संख्या डबल हो गई है.

इन दिनों एक ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी भी इस तरह के ब्रांड एंडोर्समेंट के कारण काफी चर्चाओं में है. ये ऑनलाइन कंपनी है मिंत्रा जो अपने ब्रांड के लिए ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण जैसे स्टार्स का इस्तेमाल कर रही है. टीवी और सोशल मीडिया पर विज्ञापनों के साथ-साथ कंपनी एक नए तरीके से भी अपने ब्रांड का ऐड कर रही है. दरअसल कंपनी अपने कस्टमर्स को ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण के रिकॉर्डेड मैसेज भेजती है जिसमें वो मिंत्रा की सेल के बारे में बताते हैं. पिछले साल कंपनी ने अपने लाखों कस्टमर्स को ऐसे मैसेज भेजे थे जिससे उन्हें काफी फायदा हुआ था.

ये सारी चीजें इसलिए हो रही हैं क्योंकि मार्केट में कंपीटिशन बढ़ रहा. लोगों के सामने अनगिनत विकल्प है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा बिजनेस करने के लिए और अपने ब्रांड को सर्वश्रेष्ठ बताने के लिए इस तरह के हथकंडे अपनाना एख आम बात हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi