S M L

क्या अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों ने एफडीआई के नियमों की अनदेखी की

ईडी ने यह प्रतिक्रिया एनजीओ टेलीकॉम वॉचडॉग द्वारा दायर की गई एक जनहित याचिका के जवाब में दी है

Updated On: Nov 23, 2018 04:05 PM IST

Bhasha

0
क्या अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों ने एफडीआई के नियमों की अनदेखी की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट को बताया है कि वह इस बात की जांच कर रहा है कि क्या ई-कॉमर्स क्षेत्र की कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट ने विदेशी विनिमय नियमों का उल्लंघन किया है.

ईडी ने यह प्रतिक्रिया एनजीओ टेलीकॉम वॉचडॉग द्वारा दायर की गई एक जनहित याचिका के जवाब में दी है. याचिका में आरोप लगाया गया है कि ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नियमों का उल्लंघन कर रही हैं. यह मामला मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति वी के राव की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए 19 नवंबर को आएगा.

इससे पहले अदालत ने इस याचिका पर केंद्र, अमेजन और फ्लिपकार्ट से जवाब मांगा था. याचिका में एफडीआई नियमों के कथित रूप से उल्लंघन की जांच की अपील की गई है.

सरकारी वकील अमित महाजन के माध्यम से दिए अपने जवाब में ईडी ने कहा कि विभाग ने पहले ही दोनों कंपनियों के खिलाफ विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के तहत जांच शुरू कर दी है. ईडी ने इस याचिका को खारिज करने का भी आग्रह किया है.

वहीं कुछ दिनों पूर्व ही इन कंपनियों पर नकली कॉस्मेटिक धड़ल्ले से बिकने का आरोप लगा था. ये मामला भारत में इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने इन कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi