S M L

पांच बीमारू कंपनियों के शेयर सरकारी फंड में ट्रांसफर करने की तैयारी में वित्त मंत्रालय

जो पांच बीमारू सरकारी कंपनियां हैं उनमें फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स, हिंदुस्तान फोटो फिल्म्स मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी, स्कूटर्स इंडिया, एचएमटी और एंड्रू यूले एंड कंपनी शामिल हैं

Bhasha Updated On: Jun 10, 2018 04:53 PM IST

0
पांच बीमारू कंपनियों के शेयर सरकारी फंड में ट्रांसफर करने की तैयारी में वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय पांच खस्ताहाल केंद्रीय कंपनियों के शेयर विशेष राष्ट्रीय निवेश कोष (स्पेशल नेशनल इनवेस्टमेंट फंड, एसएनआईएफ) में ट्रांसफर करने के बारे में सोच रहा है. यह कदम सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) के उस नियम को पालन कराने के लिए उठाया जा रहा है जिसमें सूचीबद्ध कंपनियों को अपनी कम से कम 25 प्रतिशत हिस्सेदारी बतानी होती है.

एक अधिकारी ने कहा कि एसएनआईएफ में जिन कंपनियों के शेयर ट्रांसफर किए जा सकते हैं उनमें फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स, हिंदुस्तान फोटो फिल्म्स मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी, स्कूटर्स इंडिया, एचएमटी और एंड्रू यूले एंड कंपनी शामिल हैं.

इन कंपनियों के पास सेबी के नियम का पालन करने के लिए 21 अगस्त तक का समय है. अधिकारियों ने कहा, ‘चूंकि इन सार्वजनिक कंपनियों का बजट अच्छी स्थिति में नहीं है, सेबी के तरीके से हिस्सेदारी कम कर न्यूनतम सार्वजनिक हिस्सेदारी का लक्ष्य पाना आसान नहीं होगा. इसीलिए हम इनके शेयर एसएनआईएएफ में ट्रांसफर करने की योजना बना रहे हैं.’

एंड्रू यूले एंड कंपनी में सरकार की मौजूदा हिस्सेदारी 89.25 प्रतिशत, फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स और हिंदुस्तान फोटो फिल्म्स मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी में 90-90 प्रतिशत, एचएमटी में 93.69 प्रतिशत और स्कूटर्स इंडिया में 93.74 प्रतिशत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi