S M L

वित्त मंत्रालय ने बिटकॉइन में निवेश पर दी चेतावनी, बताया- पोंजी स्कीम

बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी को पोंजी स्कीम जैसे घपलों से तुलना करते हुए मंत्रालय ने लोगों को इसमें निवेश करने से बचने की सलाह दी है

Updated On: Dec 29, 2017 04:19 PM IST

FP Staff

0
वित्त मंत्रालय ने बिटकॉइन में निवेश पर दी चेतावनी, बताया- पोंजी स्कीम

बिटकॉइन पर बने भ्रम के बीच वित्त मंत्रालय ने देश को इसके खतरों से आगाह किया है. बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी को पोंजी स्कीम जैसे घपलों से तुलना करते हुए मंत्रालय ने लोगों को इसमें निवेश करने से बचने की सलाह दी है.

मंत्रालय ने कहा है कि इन वर्चुअल करेंसी का कोई भरोसा नहीं होता, ये बस अनुमानों पर घट-बढ़ रही होती है. चूंकि इनके लिए कोई जवाबदेह नहीं होता इसलिए इसके चलते होने वाले नुकसान की जिम्मेदारी भी किसी की नहीं है. इसलिए इसमें निवेश से बचना चाहिए.

मंत्रालय ने ये चेतावनी एक प्रेस रिलीज करके दी. इस प्रेस रिलीज में मंत्रालय ने बताया, 'भारत सरकार या किसी भी नियामक संस्था ने वर्चुअल करेंसी को इस्तेमाल में ला रही या वर्चुअल करेंसी को एक्सचेंज कर रही किसी एजेंसी को लाइसेंस नहीं दिया है. जो भी व्यक्ति ऐसी एजेंसी के साथ डील कर रहा है, उसे इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.'

मंत्रालय ने इन वर्चुअल करेंसियों को करेंसी मानने से भी इनकार कर दिया है. मंत्रालय ने कहा कि अगर ये करेंसियां 'कॉइन्स' जैसे टर्म इस्तेमाल कर रही हैं, इसका मतलब ये नहीं कि वो कॉइन या करेंसी हो गईं, उनका कोई असल रूप नहीं है.

मंत्रालय ने ये भी कहा कि वर्चुअल करेंसी के यूजर्स, होल्डर्स या ट्रेडर्स को आरबीआई पहले ही संभावित नुकसानों के प्रति आगाह कर चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi