S M L

रुपए में लगातार हो रही गिरावट के लिए 'वैश्विक कारक' जिम्मेदारः अरुण जेटली

रुपया 17 पैसे और टूटकर 71.75 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ, पिछले छह कारोबारी सत्रों में रुपया 165 पैसे टूट चुका है

Updated On: Sep 06, 2018 08:39 AM IST

FP Staff

0
रुपए में लगातार हो रही गिरावट के लिए 'वैश्विक कारक' जिम्मेदारः अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कहा कि रुपए में आई गिरावट 'वैश्विक कारकों' की वजह से है. उन्होंने बताया कि अन्य मुद्राओं की तुलना में रुपए की स्थिति बेहतर है. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपए में गिरावट का सिलसिला कायम रहा. रुपया 17 पैसे और टूटकर 71.75 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ. बता दें कि पिछले छह कारोबारी सत्रों में रुपया 165 पैसे टूट चुका है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक यदि आप घरेलू आर्थिक स्थिति और वैश्विक स्थिति को देखें तो आपको इसके पीछे कोई घरेलू कारक नजर नहीं आएगा. रुपए में आई गिरावट वैश्विक कारकों की वजह से है. जेटली ने कहा कि डॉलर लगभग सभी मुद्राओं की तुलना में मजबूत हुआ है. वहीं दूसरी ओर रुपया सीमित दायरे में रहा है. उन्होंने कहा कि रुपया कमजोर नहीं हुआ है. यह अन्य मुद्राओं यानी पाउंड और यूरो की तुलना में मजबूत हुआ है. उधर जेटली ने पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के बारे में कहा कि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उतार-चढ़ाव हो रहा है और इनमें कोई तय बदलाव नहीं दिख रहा है. वित्त मंत्री ने कहा कि वह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हर एक्शन का सपोर्ट करते हैं. उन्हें जो बात सही लगती है वह उसका साथ हमेशा देते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi