S M L

दुनिया के तीसरे सबसे रईस इंसान बने फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, मार्क जकरबर्ग से आगे केवल अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स हैं

Updated On: Jul 07, 2018 01:34 PM IST

FP Staff

0
दुनिया के तीसरे सबसे रईस इंसान बने फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग

फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग वॉरेन बफे को पीछे छोड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ही केवल उनसे आगे हैं.

शुक्रवार को फेसबुक के शेयरों में आई 2.4 फीसदी की तेजी से मार्क जकरबर्ग की संपत्ति में बड़ा उछाल आया है. बता दें कि दुनिया के टॉप-3 सबसे अमीर लोग टेक्नोलॉजी कारोबार से जुड़े हैं.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक, 34 साल के जकरबर्ग की संपत्ति वॉरेन बफे से 2536.4 करोड़ रुपए ज्यादा हो गई है. वर्तमान में जकरबर्ग की कुल संपत्ति 8160 करोड़ डॉलर (5.55 लाख करोड़ रुपए) है.

बता दें कि वॉरेन बफे दुनिया के सबसे कामयाब निवेशक है. उन्होंने, कंपनियों के शेयरों में निवेश कर यह बेशुमार कमाई की है. उनकी कंपनी का नाम बर्कशायर हैथवे है.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार टेक्नोलॉजी से जुड़े लोगों की संपत्ति 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है. जो कि किसी भी अन्य क्षेत्र से अधिक है.

इस साल के शुरुआत में डाटा लीक मामला सामने आने के बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग के शेयर 15 फीसदी से ज्यादा टूट गए थे. इसके चलते अमीरों की लिस्ट में उनकी पोजीशन लुढ़क कर सातवें नंबर पर आ गई थी. हालांकि बाद में फेसबुक ने डेटा लीक को लेकर कड़े कदम उठाने की बात कही थी, जिससे निवेशकों का उसपर दोबारा भरोसा बढ़ा था और उसके शेयरों में आई उछाल जारी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi