विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट घटने से अब लोन भी होंगे सस्ते!

पिछले 15 दिनों में तीन बड़े बैंकों द्वारा सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट घटाने के बाद बैंकिंग सेक्टर में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी

Bhasha Updated On: Aug 13, 2017 05:26 PM IST

0
सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट घटने से अब लोन भी होंगे सस्ते!

पिछले 15 दिनों में तीन बड़े बैंकों ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज घटा दिया. इससे बैंकिंग सेक्टर में कॉम्पिटिशन बढ़ा और लोन भी सस्ता हो सकता है. एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है.

देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 31 जुलाई को एक करोड़ रुपए से अधिक के सेविंग अकाउंट की जमा पर इंटरेस्ट रेट 0.5 फीसदी घटाकर 3.5 फीसदी कर दी है.

इसके बाद बैंक आफ बड़ौदा और एक्सिस बैंक ने भी पिछले सप्ताह सप्ताह 50 लाख रुपए तक की बचत खाते की जमा पर ब्याज दर 0.5 फीसदी घटाकर 3.5 फीसदी कर दी है.

लोन की मांग घटी

इंडिया रेटिंग्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति की गुणवत्ता पर लगातार दबाव और लोन की कमजोर मांग की वजह से बैंकों का मुनाफा प्रभावित हो रहा है. ऐसे में यह तय है कि अधिक नकदी वाले बड़े बैंक कमजोर बैंकों की तुलना में बाजार हिस्सेदारी ज्यादा हासिल करेंगे.

एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘चूंकि इंटरेस्ट रेट चक्र निचले स्थान पर आ गया है, मौजूदा देनदारियों का नीचे की ओर नए मूल्यांकन से दरों में और कमी आएगी. कुछ बड़े बैंकों द्वारा सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट में कटौती इसी दिशा में उठाया गया कदम है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi