S M L

सिंगापुर के पासपोर्ट पर लंदन में आराम फरमा रहा नीरव मोदी!

ईडी ने नीरव मोदी और उनके परिवार को समन जारी किया था, ईडी सूत्रों ने बताया कि नीरव फिलहाल सिंगापुर के पासपोर्ट पर लंदन में है

Updated On: May 19, 2018 03:06 PM IST

FP Staff

0
सिंगापुर के पासपोर्ट पर लंदन में आराम फरमा रहा नीरव मोदी!

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फरार चल रहे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पिता और भाई सहित परिवार के कम से कम चार सदस्यों और उसके अमेरिकी व्यापार साझेदार को पीएनबी स्कैम से जुड़े एक मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में समन जारी किया है. हालांकि नीरव मोदी के परिवार ने समन को नजरअंदाज कर दिया है और जांचकर्ताओं के पहुंच से बाहर फिलहाल विदेश में आराम फरमा रहे हैं.

रिश्तेदारों को क्यों जारी हुआ समन

अधिकारियों ने बताया कि परिवार के सदस्यों से पूछताछ करने की जरूरत है क्योंकि कई वित्तीय लेनदेन और नीरव मोदी के व्यापार उनसे जुड़े हैं. अधिकारियों ने बताया कि समन नीरव मोदी के पिता दीपक मोदी, भाई निशाल मोदी, बहन पूर्वी मेहता, उसके पति मयंक मेहता और जौहरी के अमेरिका स्थित कंपनी फायरस्टार डायमंड इंक के निदेशक मिहिर भंसाली को जारी किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि समन प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) कानून के तहत जारी किए गए हैं और ये ईमेल के जरिए भेजे गए हैं क्योंकि सभी पांच व्यक्ति विदेश में बसे हुए हैं.

सिंगापुर के पासपोर्ट पर लंदन में नीरव मोदी

अधिकारियों ने बताया कि दीपक मोदी के बेल्जियम के एंटवर्प में होने का संदेह है, निशाल और भंसाली अमेरिका में हो सकते हैं और मेहता परिवार कथित रूप से हॉन्ग कॉन्ग में है. ईडी सूत्रों ने बताया कि नीरव मोदी सिंगापुर के पासपोर्ट पर लंदन में है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यद्यपि उनके वर्तमान ठिकानों के बारे में वास्तविक जानकारी नहीं है इसलिए समन ईमेल के जरिए भेजे गए हैं. निदेशालय ने उनसे कहा है कि वे अगले कुछ दिनों में मामले के जांच अधिकारी के समक्ष मुंबई में पेश हों.

यद्यपि सूत्रों ने बताया कि एजेंसी उनके पेश होने और जांच में शामिल होने को लेकर बहुत अधिक आशावान नहीं है. मिलने वाले जवाब के आधार पर आगे के कदम पर मामलों के आधार पर अलग अलग निर्णय किया जाएगा. ईडी ने इससे पहले नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी को इसी तरह से समन किया था लेकिन वे उसके समक्ष पेश नहीं हुए.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi