S M L

दिसंबर महीने से महंगे हो जाएंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान, ये है वजह

पैनासोनिक इंडिया अपने प्रोडक्ट के दाम में 7 प्रतिशत तक की वृद्धि करने के लिए तैयार है जबकि कुछ अन्य कंपनियां पहले ही कीमतें बढ़ा चुकी है

Updated On: Nov 25, 2018 02:15 PM IST

Bhasha

0
दिसंबर महीने से महंगे हो जाएंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान, ये है वजह

टीवी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान अगले महीने से महंगे हो सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक कंपनी फेस्टिव सीजन के बाद अपने प्रोडक्ट के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं.  दरअसल फेस्टिव सीजन के दौरान कपनियों ने बढ़ी लागत का बोझ ग्राहकों पर डालने के बजाए खुद ही झेला. डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट और कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी से इन सामानों की कीमत बढ़ी है.

पैनासोनिक इंडिया अपने प्रोडक्ट के दाम में 7 प्रतिशत तक की वृद्धि करने के लिए तैयार है जबकि कुछ अन्य कंपनियां पहले ही कीमतें बढ़ा चुकी है.

क्या है वजह?

पैनैसोनिक इंडिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मनीष शर्मा ने बताया, 'पिछले कुछ महीने में रुपए में गिरावट आई है, जिसका असर लागत पर पड़ा है. हमने ग्राहकों के लिए बढ़ी लागत मूल्य का बोझ झेलने की काफी कोशिश की लेकिन बाजार की स्थिति को देखते हुए हमें अगले महीने से  5 से 7 प्रतिशत तक कीमतें बढ़ानी होंगी'.

हायर इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रगैंजा ने कहा, 'हमने यह सुनिश्चित किया है कि भारत में फेस्टिव सीजन के बाद कीमतों में बढ़ेंगी क्योंकि त्योहारी सीजन में बड़े पैमाने पर लोग टिकाऊ उपभोग की वस्तुएं खरीदते हैं.

भारत में त्योहारी सीजन ओणम से शुरू होता है और दशहरा के बाद दीपावली के साथ खत्म होता है. इस दौरान उद्योग की कुल बिक्री में से एक-तिहाई फेस्टिव सीजन के दौरान ही हासिल होती है.

हालांकि, सोनी जैसी कंपनियों की कीमतों में बदलाव करने की कोई योजना नहीं है. सोनी इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हमारी अभी अपने टीवी के दामों में बदलाव करने की कोई योजना नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi