S M L

अगले वित्तवर्ष में GDP कुछ बढ़कर 7.5 प्रतिशत रह सकती है: इंडिया रेटिंग

फिच समूह की कंपनी इंडिया रेटिंग्स ने अनुमान व्यक्त किया है कि वित्त वर्ष 2019-20 में देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.5 प्रतिशत की अपेक्षाकृत उच्च दर से बढ़ सकता है

Updated On: Jan 17, 2019 05:55 PM IST

Bhasha

0
अगले वित्तवर्ष में GDP कुछ बढ़कर 7.5 प्रतिशत रह सकती है: इंडिया रेटिंग

उद्योग और सेवा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सतत सुधार के दम पर देश की अर्थव्यवस्था 2019-20 में 7.50 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर सकती है. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने गुरुवार को यह अनुमान व्यक्त किया.

फिच समूह की कंपनी इंडिया रेटिंग्स ने अनुमान व्यक्त किया है कि वित्त वर्ष 2019-20 में देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.5 प्रतिशत की अपेक्षाकृत उच्च दर से बढ़ सकता है.

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के इससे पहले जारी अग्रिम अनुमान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रह सकती है. पिछले साल जीडीपी वृद्धि 6.7 प्रतिशत रही थी.

इंडिया रेटिंग्स का अनुमान रहा है कि नोटबंदी और माल और सेवा कर (जीएसटी) क्रियान्वयन के बाद 2018-19 में अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होगा. एजेंसी का अनुमान सही साबित हुआ और जीडीपी वृद्धि की रफ्तार तेज हुई. चालू वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

उसने कहा कि जीडीपी की वृद्धि दर और बेहतर हो सकती थी लेकिन वैश्विक परिस्थितियों, कच्चा तेल की कीमत में तेजी तथा अमेरिकी डॉलर की मजबूती से इस पर असर पड़ सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi