S M L

डायसन भारत में करेगी 12 सौ करोड़ रुपए निवेश, पेश किए तीन नए प्रॉडक्ट

कंपनी को एकल ब्रांड खुदरा कारोबार के लिए 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का लाइसेंस पिछले साल मिल चुका है

Updated On: Feb 15, 2018 06:12 PM IST

Bhasha

0
डायसन भारत में करेगी 12 सौ करोड़ रुपए निवेश, पेश किए तीन नए प्रॉडक्ट

ब्रिटेन की प्रौद्योगिकी कंपनी डायसन ने अगले पांच साल में देश में 12 सौ करोड़ रुपए निवेश करने की घोषणा की. उसने भारतीय बाजार में तीन अत्याधुनिक उत्पाद भी पेश किए हैं जिनमें कोर्ड-फ्री वैक्यूम क्लीनर, लिंक एयर प्यूरीफायर और सुपरसोनिक हेयर ड्रायर शामिल हैं.

कंपनी के मुख्य अभियंता तथा निदेशक मंडल के सदस्य जेक डायसन ने गुरूवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा , ‘कंपनी को एकल ब्रांड खुदरा कारोबार के लिए 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का लाइसेंस पिछले साल मिल चुका है. हम पांच साल में स्थानीय बाजार में 1200 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे.’

उन्होंने बताया कि कंपनी की योजना आने वाले समय में बेंगलुरू तथा मुंबई समेत 20 स्टोर शुरू करने की है. उन्होंने कहा कि कंपनी ने अभी यहां वसंतकुंज स्थित डीएलएफ प्रोमेनेड मॉल में डेमो स्टोर की शुरुआत की है. उपभोक्ता डेमो स्टोर में जाकर डायसन के उत्पादों की परख कर सकेंगे.

डायसन ने कहा, ‘हम भारत में अपने उत्पाद पेश कर उत्साहित हैं. हमारे इंजीनियरों ने यहां के घरों में जाकर शोध किया और यहां की परिस्थिति के अनुरूप इन उत्पादों को विकसित किया है.

हेयर ड्रायर, वैक्यूम क्लीनर सहित कई अन्य उत्पाद किए लॉन्च 

हम अपने इंजीनियरों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे असफलता की परवाह नहीं करते हुए प्रयोग करते रहें ताकि हम अपने उपभोक्ताओं को ऐसा अनुभव दे सकें जो उन्हें पहले कभी नहीं मिला.’

जेक डायसन ने बताया कि कोर्ड-फ्री वैक्यूम क्लीनर तीन संस्करणों डायसन वी7 एनिमल, डायसन वी8 एनिमल+ और डायसन वी8 एब्सॉल्यूट+ में उपलब्ध है जिनकी कीमतें क्रमश: 32,400 रुपए, 36,400 रुपए और 39,900 रुपए है.

डायसन सुपरसोनिक हेयरड्रायर की कीमत 27,900 रुपए है. इनके अलावा डायसन प्योर कूल लिंक एयर प्यूरीफायर के दो संस्करण टावर और डेस्क क्रमश: 39,900 रुपये और 34,900 रुपये में उपलब्ध होंगे.

कंपनी ने कहा कि ये उत्पाद डायसन के स्टोर के अलावा अमेजन डॉट कॉम और कंपनी की वेबसाइट डायसन डॉट इन पर भी उपलब्ध होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi