S M L

नई औद्योगिक नीति जल्द जारी करेगी सरकार: डीआईपीपी सचिव

नई औद्योगिक नीति को सरकार जल्द जारी करेगी और इसमें डिजाइन के महत्व को दर्शाने के लिए अलग से एक अध्याय शामिल किया जा सकता है.

Updated On: Nov 16, 2018 05:38 PM IST

Bhasha

0
नई औद्योगिक नीति जल्द जारी करेगी सरकार: डीआईपीपी सचिव

सरकार के जरिए नई औद्योगिक नीति को जल्द ही पेश किया जा सकता है. जिसमें अलग अध्याय जोड़े जाएंगे. औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव रमेश अभिषेक के मुताबिक नई औद्योगिक नीति को सरकार जल्द जारी करेगी और इसमें डिजाइन के महत्व को दर्शाने के लिए अलग से एक अध्याय शामिल किया जा सकता है.

भारत की आर्थिक वृद्धि में नवोन्मेष और डिजाइन के महत्व पर जोर देते हुए औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव रमेश अभिषेक उन्होंने कहा कि सरकार राष्ट्रीय डिजाइन सेंटर की जल्द से जल्द स्थापना कर इस क्षेत्र को अपना पूर्ण समर्थन देगी. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम में यहां उन्होंने कहा, हम जल्द एक नई औद्योगिक नीति भी ला रहे हैं. उसमें हमारा डिजाइन के महत्व को दर्शाने वाले विशेष अध्याय और पैराग्राफ शामिल करने और इसे आगे ले जाने का प्रस्ताव है.

डीआईपीपी ने पिछले साल अगस्त में नई औद्योगिक नीति का मसौदा जारी किया था. इसका मकसद अगले दो दशक में नई नौकरियों का सृजन करना, विदेशों से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को बढ़ावा देना और वार्षिक आधार पर 100 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करना है. नई प्रस्तावित नीति 1991 की औद्योगिक नीति को पूरी तरह बदल देगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi