S M L

दिल्ली में डीजल की कीमतों ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक का सबसे महंगा रेट

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार को दिल्ली में डीजल 59.70 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बेचा. वहीं, मंगलवार को यह बढ़कर 59.76 रुपए प्रति लीटर हो गया है

FP Staff Updated On: Jan 02, 2018 02:02 PM IST

0
दिल्ली में डीजल की कीमतों ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक का सबसे महंगा रेट

राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमतों ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने सोमवार को दिल्ली में डीजल 59.70 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बेचा. वहीं, मंगलवार को यह बढ़कर 59.76 रुपए प्रति लीटर हो गया है. दिल्ली में इसका अभी तक का सबसे अधिक दाम है.

वहीं, कोलकाता और चेन्नई में डीजल की कीमतें सितंबर 2014 के बाद से सबसे अधिक रही. मुंबई में कीमतें मार्च 2017 के बाद से सबसे अधिक है. आपको बता दें कि क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ने का सीधा असर देश में ईंधन की कीमतों पर देखा जा रहा है. इसीलिए डीजल की कीमतें रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गई हैं.

क्यों महंगा हो रहा है डीजल?

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (कच्चा तेल) महंगा होने से पेट्रोल-डीजल और अन्य पेट्रोलियम प्रोडेक्ट्स की कीमतें बढ़ रही है. पिछले छह महीनों में क्रूड के दाम 40 फीसदी बढ़कर 67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक डिमांड बढ़ने और क्रूड उत्पादन घटने की वजह से इसकी कीमतें बढ़ रही है.

क्रूड ऑयल उत्पादक देशों का संगठन ओपेक ने हाल में उत्पादन कटौती जारी रखने का फैसला किया था. इसकी वजह सप्लाई घट गई है.

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमतें

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्‍नई में डीजल की कीमतें 3 अक्टूबर, 2017 के बाद से अधिकतम हैं, तब केंद्र सरकार ने कंज्यूमर्स को कुछ राहत देने के लिए डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी. अक्टूबर में सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों को कुकिंग गैस के दाम में मासिक बढ़ोतरी बंद करने का भी निर्देश दिया था.

(साभार- न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi