S M L

मोदी सरकार आने के बाद सबसे हाई रेट पर पहुंचा पेट्रोल, टॉप पर डीजल के दाम

रविवार को 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 74.40 प्रति लीटर हो गए हैं. जबकि डीजल का रेट बढ़कर 65.65 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है

Updated On: Apr 22, 2018 01:56 PM IST

FP Staff

0
मोदी सरकार आने के बाद सबसे हाई रेट पर पहुंचा पेट्रोल, टॉप पर डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का सिलसिला लगातार जारी है. रविवार को देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 19 पैसे का इजाफा हुआ है. इसके बाद दोनों रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं.

रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 74.40 प्रति लीटर हो गई है. जबकि डीजल का रेट बढ़कर 65.65 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है.

प्रति लीटर डीजल के दाम अब तक का सबसे ज्यादा बताया जा रहा है. वहीं पेट्रोल की कीमत वर्ष 2014 में बीजेपी सरकार आने के बाद से सबसे अधिक कही जा रही है. जब से ईंधन की कीमतों में रोज बदलाव करने का फैसला लिया गया है, उसके बाद बहुत कम ऐसे मौके आए हैं जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा न हुआ हो.

इससे पहले शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे का इजाफा हुआ था जबकि डीजल में 15 पैसे का इजाफा दर्ज किया गया था. तेल कंपनियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर घरेलू बाजार पर देखा जा रहा है.

दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत अब 74.40 रुपए प्रति लीटर हो गई है जो 14 सितंबर, 2013 के बाद सबसे ज्यादा है. तब पेट्रोल 76.06 रुपए प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था.

दक्षिण एशिया के देशों में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें सबसे ज्यादा हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नवंबर 2014 से जनवरी 2016 के बीच उत्पाद शुल्क में 9 बार बढ़ोत्तरी की थी. जबकि उत्पाद शुल्क में महज 1 बार पिछले साल अक्टूबर में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi