S M L

साइबर हमले से भारतीय अर्थव्यवस्था को लग सकता है झटका

वानाक्राई से प्रभावित 100 देशों में भारत तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश रहा है

Updated On: Sep 03, 2017 05:43 PM IST

FP Staff

0
साइबर हमले से भारतीय अर्थव्यवस्था को लग सकता है झटका

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए साइबर हमलों के जोखिम की बात करते हुए एक रिपोर्ट में कहा है कि इस तरह के हमले भारत की आर्थिक वृद्धि की दशा और दिशा बिगाड़ सकते हैं. इससे पड़ोसी देशों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं. पीडब्ल्यूसी और एसोचैम के एक संयुक्त अध्ययन में ये रिजल्ट निकाला गया है.

अर्थव्यवस्था पर असर

अध्ययन के मुताबिक, ‘साइबर हमले आर्थिक झटका दे सकते हैं और भारत के ग्रोथ रेट के आंकड़ो को बिगाड़ सकते हैं. उसके पड़ोसी देशों के साथ रिश्ते बिगड़ सकते हैं और अफरा-तफरी की स्थिति भी पैदा हो सकती है.'

डिजिटल भुगतान में उछाल तथा भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था के अगले पांच साल साल में बढ़कर 1,000 अरब डालर होने के अनुमान का हवाला देते हुए हुए रपट में कहा गया है कि इस वृद्धि से कुछ कमियां भी सामने आएंगी जिनका फायदा विरोधी उठा सकते हैं.

आईसीआरटी की रिपोर्ट

स्टडी में कहा गया है, ‘इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (ICERT) ने जून 2017 तक ऐसे 27,482 मामलों की जानकारी दी है. साइबर शत्रु और अधिक योग्य और साधनसंपन्न हो रहे है.... वानाक्राई से प्रभावित 100 देशों में भारत तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश रहा है.’

इस अध्ययन में सरकार को इस दिशा में ध्यान देने की सलाह दी गई है जिसके तहत लोगों को उचित प्रशिक्षण देना, कंपनियों की ओर से एकीकृत प्रयास तथा देश में साइबर संभावित हमलों से सुरक्षित माहौल बनाना शामिल है. इसमें कहा गया है कि सरकार इंटरनेट  सर्विस प्रोवाइडर को नागरिकों तक ‘साफ’ इंटरनेट प्रदान करने को प्रोत्साहित करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi