S M L

सीवीसी ने कहा पीएनबी घोटाले के लिए RBI जिम्मेदार

चौधरी ने कहा कि ऑडिट के लिए और कठोर व्यवस्था अपनाए जाने की जरूरत है

PTI Updated On: Apr 03, 2018 05:44 PM IST

0
सीवीसी ने कहा पीएनबी घोटाले के लिए RBI जिम्मेदार

सीवीसी ने पीएनबी घोटाले के लिए आरबीआई को जिम्मेदार बताया है. सीवीसी के कमिश्नर केवी चौधरी ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बैंक द्वारा स्कैम के समय 'स्पष्ट ऑडिट' नहीं की गई थी. चौधरी ने कहा कि ऑडिट के लिए और कठोर व्यवस्था अपनाए जाने की जरूरत है. पीटीआई से बातचीत में इस मामले के जांच के प्रमुख चौधरी ने कहा कि उन्होंने ठोस तरीके से ऑडिट नहीं किया. चौधरी ने कहा कि आरबीआई समय-यसमय पर ऑडिट के साथ-साथ जहां फाइनेंसियल रिस्क होता है उसकी भी 'रिस्क-बेस्ड' ऑडिट करता है.

चौधरी ने कहा रिस्क के स्तर का पता लगाने के लिए आरबीआई के पास कुछ मापदंड हैं. इसके आधार पर वे ऑडिटिंग करते हैं. लेकिन इस मामले में आरबीआई ने इस अवधि में कोई भी ठोस ऑडिट नहीं की.

कहां हुई चूक

इससे पहले वित्त मंत्री ने भी कहा था कि रेगुलेटर्स इस फ्रॉड को पकड़ने में नाकाम रहे और भारत में रेगुलेटर्स के ऊपर कोई जवाबदेही नहीं है.

चौधरी ने यह भी कहा कि आरबीआई रेगुलेटर के तौर पर जहां फॉरेन एक्सचेंज होता है उसके लिए गाइडलाइन जारी करता है. वे ब्रांच दर ब्रांच या बैंक दर बैंक इसे देखने नहीं जाते हैं जबकि उन्हें ऐसा करना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि वैसे यह बैंकों की जिम्मेदारी है कि वे इस बात का ध्यान रखें कि बिजनेस सही और नैतिक तरीके से हो रहा है या नहीं.

चौधरी ने यह भी कहा कि कोई हर किसी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकता. चौधरी ने कहा कि यह व्यवस्था से संबंधित मामला है. आरबीआई रिस्क को ध्यान में रखते हुए सालाना या हर दो, तीन या चार साल में ऑडिट करता है. यह एक अच्छी नीति है. लेकिन वे रिस्क के मापदंड को कैसे तय करते हैं...और कैसे यह फ्रॉड पकड़ा नहीं गया, यह जांच का विषय है.

पीएनबी में 13000 करोड़ से अधिक के फ्रॉड की जांच सीवीसी, सीबीआई समेत कई एजेंसियां कर रही हैं. इसमें मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi