S M L

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल हुआ सस्ता, फिर पेट्रोल के दाम क्यों नहीं घटे!

आम लोगों के लिए जहां पेट्रोल 11.8% सस्ता हुआ है, वहीं डीजल 8.7%

Updated On: Nov 29, 2018 09:54 PM IST

FP Staff

0
अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल हुआ सस्ता, फिर पेट्रोल के दाम क्यों नहीं घटे!

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल यानी क्रूड ऑयल सस्ता हो गया है. वहीं इन डेढ़ महीनों में रुपया भी 5% मजबूत हुआ है, लेकिन तेल कंपनियों को हो रहे इन फायदों का केवल थोड़ा हिस्सा ही आम लोगों को मिल पा रहा है. आम लोगों के लिए जहां पेट्रोल 11.8% सस्ता हुआ है, वहीं डीजल 8.7%. जबकि पेट्रोल और डीजल कंपनियों का ग्रास मार्जिन 723 और 231% बढ़ गया है.

कैसे निकलता है कच्चे तेल से ईंधन बनाने का खर्च

रिफाइनरी कंपनियां कच्चे तेल की कीमत का 15 दिनों का औसत जोड़ती हैं. इसके बाद ढ़ुलाई का खर्च और डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत के आधार पर कच्चे तेल से ईंधन बनाने का खर्च निकाला जाता है. इसे कनवर्जन कॉस्ट कहते हैं. बीते 15 अक्टूबर को यह सबसे अधिक था. उसके बाद पेट्रोल की कन्वर्जन कॉस्ट 27% और डीजल की 18% कम हुई है.

अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए प्रतिबंध के बावजूद अमेरिका ने भारत समेत कुछ अन्य देशों को वहां से कच्चा तेल खरीदने की छूट दी है. इससे ही क्रूड ऑयल के दाम घटे हैं.

क्रूड के रेट में कितना आया है फर्क

3 अक्टूबर को ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमत 86 डॉलर प्रति बैरल से अधिक थी. अब यह 60 डॉलर पहुंच गई है.

वहीं पेट्रोल-डीजल के दामों में ज्यादा फर्क नहीं देखा गया है. बीते 4 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए थे. उस दिन  दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 84 रुपए और डीजल 75.45 रुपए हो गया था. अब पेट्रोल 74.07 रुपए और डीजल 68.89 रुपए का है. यानी पेट्रोल 11.8% और डीजल 8.7% सस्ता हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi