S M L

महंगाई दर 16 महीने में सबसे कम, क्रूड के दाम घटने से राहत

Updated On: Dec 12, 2018 07:13 PM IST

FP Staff

0
महंगाई दर 16 महीने में सबसे कम, क्रूड के दाम घटने से राहत

उपभोक्ताओं के लिए नवंबर का महीना महंगाई से राहत लेकर आया है. महंगाई दर घटकर 16 महीने के निचले स्तर पर आ गया है. नवंबर 2018 में महंगाई दर 2.33 फीसदी रही जो अक्टूबर 2018 में 3.31 फीसदी थी. फ्यूल की कीमतों में कमी की वजह से महंगाई दर में नरमी आई है.

यह लगातार चौथा महीना है जब महंगाई दर RBI के मीडियम टर्म टारगेट से कम रहा है. ये आंकड़े RBI के उस फैसले को सपोर्ट कर रहे हैं जिसमें इस महीने केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया था.

मॉनेट्री पॉलिसी की पिछली समीक्षा क बाद से इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड प्राइस के दाम में भारी गिरावट आई है. इंडियन क्रूड बास्केट का प्राइस घटकर नवंबर के अंत में 60 डॉलर पर आ गया है. अक्टूबर 2018 में यह 80 डॉलर प्रति बैरल था. ग्लोबल क्रू़ड प्राइस घटने के कारण ट्रांसपोर्टेशन का खर्च भी कम हुआ है. इन सब मामलों को ध्यान में रखते हुए RBI ने महंगाई दर का अनुमान 3.9-4.5 से घटाकर 2.7-3.3 फीसदी कर दिया था. हालांकि नवंबर में महंगाई दर सिर्फ 2.3 फीसदी रही है.

वहीं सितंबर में औद्योगिक उत्पादन (IIP) में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है. इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं में तेजी से इसमें सुधार हुआ है. सितंबर में IIP की ग्रोथ रेट 8.1 फीसदी रही जो इससे पहले सिर्फ 4.5 फीसदी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi