S M L

जुलाई में खुदरा महंगाई दर 4.17 फीसदी रही

सोमवार को आए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में उपभोक्ता मुद्रास्फीति 4.17 फीसदी थी

Updated On: Aug 13, 2018 07:19 PM IST

FP Staff

0
जुलाई में खुदरा महंगाई दर 4.17 फीसदी रही

सोमवार को आए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में उपभोक्ता मुद्रास्फीति 4.17 फीसदी थी. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में अर्थशास्त्री, जुलाई की उपभोक्ता मुद्रास्फीति का 4.51 फीसदी पर पहले ही अनुमान लगा चुके थे. हालांकि 4.17 प्रतिशत पर, उपभोक्ता मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक के मध्यम अवधि के लक्ष्य 4 फीसदी के ऊपर है.

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा निर्धारित, जून में उपभोक्ता या खुदरा मुद्रास्फीति को अस्थायी 5 प्रतिशत से 4.92 प्रतिशत कर दिया गया था. जुलाई में खाद्य मुद्रास्फीति अस्थायी रूप से 1.37 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने 2.91 प्रतिशत थी, केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने अपने बयान में उल्लेख किया था.

रॉयटर्स ने एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ अर्थशास्त्री तुषार अरोड़ा का हवाला देते हुए कहा कि आरामदायक यह है कि गर्मियों के महीनों में खाद्य कीमतों में वृद्धि ऐतिहासिक प्रवृत्ति से कम रही है. चिंताजनक बात यह है कि कोर मुद्रास्फीति ज्यादा है.

अरोड़ा ने कहा कि आरबीआई एक दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य ले रहा है, लेकिन दीर्घकालिक जोखिम अभी भी बहुत अधिक है. इस प्रकार, मेरे विचार में तालिका में एक वृद्धि अभी भी है. आरबीआई अगले वित्तीय वर्ष (2019-20) की पहली तिमाही में उपभोक्ता मुद्रास्फीति की 5 प्रतिशत पर उम्मीद करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi