S M L

'जॉनी वॉकर व्हिस्की' महिलाओं के लिए बनी 'जेन वॉकर', सशक्तिकरण या बाजारवाद

जिस ब्रांड की बोतल को अब तक मर्दानगी का पैमाना माना जाता था, वो अब आधुनिक महिलाओं के साथ खड़ा है

FP Staff Updated On: Mar 11, 2018 03:44 PM IST

0
'जॉनी वॉकर व्हिस्की' महिलाओं के लिए बनी 'जेन वॉकर', सशक्तिकरण या बाजारवाद

मशहूर ब्रांड जॉनी वॉकर ने अपनी स्कॉच व्हिस्की का लोगो और पैकिंग बदल ली है. कंपनी ने 1 मार्च से 'जेन वॉकर' नाम से एक महिला की छवि वाला लोगो बनाया है. अभी तक ये ब्रांड 'आगे बढ़ते पुरुषों' के ब्रांड के तौर पर मशहूर था. इस 'लेबल' को अब मर्दानगी से चूर पुरुषों की जगह 'आत्मविश्वास से भरी महिला' के तौर पर पेश किया जाएगा.

अपने एक स्टेटमेंट में जॉनी वॉकर की वाइस प्रेसिडेंट स्टेफनी जेकॉबी ने इसे जेंडर इक्वेलिटी से जुड़ा कदम बताया. अमेरिका में 34 डॉलर (लगभग 2300) रुपए की इस बोतल में प्रति बोतल एक डॉलर महिलाओं के हितों के लिए खर्च होगा. वीमेंस डे पर लॉन्च की गई ये बोतल कितना सफल होगी ये तो बाद में ही पता चलेगा. मगर इस पहल के ऊपर भी कुछ सवाल उठाए जाने चाहिए.

हालांकि जेन वॉकर के बारे में एक खास बात है. इसमें दिखाई गई महिला बाजार के 'स्टैंडर्ड' पर फिट नहीं बैठती. न उसके पैरों में हाई हील है, न उसने छोटी ग्लैमरस ड्रेस पहनी है. न उसका फिगर किसी दुबली मॉडल जैसा है न ही उसके लहरहाते लंबे बाल है. इस स्केच को देख कर किसी ताकतवर कामकाजी महिला का अहसास होता है. इसके साथ ही जॉनी वॉकर में काम करने वाली महिलाओं की तादाद भी अच्छी खासी है. पिछले साल की एक रिपोर्ट में इसे दुनिया में महिलाओं को वरीयता देने वाली 100 कंपनियों में तीसरे नंबर पर रखा गया था.

जेन वॉकर का नया लोगो

जेन वॉकर का नया लोगो

मैक्डॉनल्ड्स ने भी इस वीमेंस डे पर अपने लोगो का एम उल्टाकर डब्ल्यू बना दिया था. ये भी महिलाओं को सम्मान देने के लिए बदला गया था. ऐसा ही कुछ एक दिन के लिए केएफसी ने किया. लेकिन ऐसी कई बार सामने आया है कि खास तौर पर ये फूड चेन अपनी महिला एंप्लॉईज़ को मैटरनिटी लीव जैसे अधिकार देने से बचते हैं. उन्हें अलग-अलग शिफ्ट और कई दूसरे ऐसे काम करने पड़ते हैं. जो महिला अधिकारों के खिलाफ हैं. जबकि महिला अधिकारों को ब्रांड बनाकर उन्हें एक बड़ा नया बाजार बतौर ग्राहक मिल जाता है.

वैसे एक सवाल और भी है. जॉनी वॉकर के मुरीद मर्द क्या जेन वॉकर खरीदते समय या इस्तेमाल करते समय एक बार भी हिचकिचाएंगे या नहीं? या लोग इसे पीते समय ये नहीं कहेंगे कि जेन वॉकर, 'ओरिजनल ब्लैक लेवल' से कुछ 'लाइट' है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi