S M L

जीएसटी का एक साल पूरा, आज GST दिवस मना रही है मोदी सरकार

पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, जीएसटी विकास, सरलता और पारदर्शिता लेकर आया है. यह संगठित कारोबार और उत्पादकता को बढ़ावा देता है, कारोबार सुगमता को और गति देता है, इससे लघु और मझोले उद्योगों को लाभ हो रहा है.

Updated On: Jul 01, 2018 12:27 PM IST

FP Staff

0
जीएसटी का एक साल पूरा, आज GST दिवस मना रही है मोदी सरकार

देश में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के शुरू हुए रविवार (1 जुलाई) को एक साल हो गए. इस अवसर पर रविवार को सरकार जीएसटी दिवस मना रही है. साल का 182वां दिन एक जुलाई देश के साथ-साथ मोदी सरकार के लिए भी बेहद यादगार दिन है. सत्ता में आने के साथ हमेशा से चर्चा में रहने वाली मोदी सरकार एक जुलाई को जीएसटी लागू कर चर्चा का केंद्र बन गई थी, जिसपर आज भी चर्चा जारी है.

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नए कर कानून से विकास, सरलता और पारदर्शिता आई है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, ‘जीएसटी विकास, सरलता और पारदर्शिता लेकर आया है. यह संगठित कारोबार और उत्पादकता को बढ़ावा देता है, कारोबार सुगमता को और गति देता है, इससे लघु और मझोले उद्योगों को लाभ हो रहा है.’

इससे पहले अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में 24 जून को प्रधानमंत्री ने जीएसटी को सहकारी संघवाद का बेहतरीन उदाहरण करार देते हुए कहा था कि नई व्यवस्था ‘ईमानदारी का उत्सव’ है जिसने देश में ‘इंस्पेक्टर राज’ खत्म कर दिया है.

अच्छी रही टैक्स वसूली

सरकार का दावा है कि देश में जीएसटी लागू होने के पहले साल में कुल मिलाकर टैक्स कलेक्शन संतोषजनक रहा पर ज्यादातर राज्यों में तय लक्ष्य के मुताबिक टैक्स वसूली नहीं रहने के कारण साल के दौरान 47,843 करोड़ रुपए टैक्स क्षतिपूर्ति राज्यों को जारी किया गया. वित्त सचिव हसमुख अधिया ने यह जानकारी दी.

अधिया ने कहा, ‘पहले साल में जीएसटी के तहत राजस्व प्राप्ति संतोषजनक रही है. इस बात को ध्यान में रखते हुए कि टैक्स सिस्टम को अमल में लाने का यह पहला साल है, इस लिहाज से राजस्व प्राप्ति ‘अच्छी’ रही.’

देश में जीएसटी एक जुलाई 2017 से लागू की गई. पिछले साल अगस्त- 2017 से मार्च 2018 तक जीएसटी राजस्व कुल मिलाकर 7.17 लाख करोड़ रुपए रहा.

इस मौके पर वित्त सचिव हसमुख अधिया ने कहा, यह काफी दिलचस्प बात है जो 31 राज्यों ने पार्टी लाइन भुलाकर जीएसटी काउंसिल की बैठक की और डेढ़ महीने के रिकॉर्ड समय में जीएसटी पास कराया. अधिया ने यह भी बताया कि जून महीने में 95,610 करोड़ की टैक्स वसूली हुई है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi