S M L

सरकार ने जेट फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की

एवीएशन टर्बाइन फ्यूल की एक्साइज ड्यूटी पर मिलने वाली नई छूट गुरुवार यानी 11 अक्टूबर 2018 से लागू होगी

Updated On: Oct 10, 2018 09:13 PM IST

FP Staff

0
सरकार ने जेट फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की

पेट्रोल और डीजल के बाद अब केंद्र सरकार ने एविएशन इंडस्ट्री को भी राहत दी है. दरअसल केंद्र सरकार ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को 14 प्रतिशत से 11 प्रतिशत कर दिया है. सरकार ने इसमें तीन फीसदी की कटौती की है.

एवीएशन टर्बाइन फ्यूल की एक्साइज ड्यूटी पर मिलने वाली नई छूट गुरुवार यानी 11 अक्टूबर 2018 से लागू होगी. दरअसल रुपए में गिरावट को स्थिर करने और चालू खाता घाटे की जांच के चलते, सरकार ने सितंबर महीने के आखिरी सप्ताह में जेट ईंधन सहित 19 वस्तुओं पर सीमा शुल्क में वृद्धि की घोषणा की थी.

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, इसके बाद अब एक्साइज ड्यूटी में कटौती पिछले दिनों कस्टम ड्यूटी में हुई बढ़ोतरी के प्रभाव को काफी हद तक कम करने में भी मदद करेगी. जिसने अक्टूबर की शुरुआत में जेट फ्यूल की कीमत सात प्रतिशत से ज्यादा तक बढ़ा दी थी.

गौरतलब है कि पिछले दिनों पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम से जनता को थोड़ी राहत देने के मकसद से केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती की थी. इसके बाद अब सरकार ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी पर कटौती कर लोगों की जेब पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने की कोशिश की है. हालांकि डीजल और पेट्रोल की कीमतें अभी भी लगातार बढ़ रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi