S M L

अगले छह महीनों में 10 प्रतिशत महंगा हो सकता है सीमेंट: CMA

सीएमए के अध्यक्ष शैलेंद्र चौकसी ने कहा, पिछले एक साल में फ्यूल की कीमतों में 60-70 प्रतिशत की वृद्धि हुई. बढ़ी कीमतों के प्रभाव को कुछ हद तक कम करने के लिए सीमेंट के दाम बढ़ाना जरूरी है

Updated On: Oct 14, 2018 12:24 PM IST

Bhasha

0
अगले छह महीनों में 10 प्रतिशत महंगा हो सकता है सीमेंट: CMA

फ्यूल की बढ़ती कीमतों और परिवहन लागत में वृद्धि के प्रभाव को कम करने के लिए अगले छह महीने में सीमेंट के दाम 10 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं. सीमेंट विनिर्माता संघ (सीएमए) के एक उच्च अधिकारी ने यह जानकारी दी.

सीएमए के अनुसार, 2018-19 की पहली छमाही में सीमेंट उद्योग में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 2009-10 के बाद पहली बार 10 अंक में वृद्धि दर्ज की गई है.

सीएमए के अध्यक्ष शैलेंद्र चौकसी ने कहा, 'सीमेंट की कीमत को ठीक करने की बहुत ज्यादा जरूरत है. पिछले एक साल में फ्यूल की कीमतों में 60-70 प्रतिशत की वृद्धि हुई. बढ़ी कीमतों के प्रभाव को कुछ हद तक कम करने के लिए सीमेंट के दाम बढ़ाना जरूरी है.'

6-7 सालों से नहीं बढ़ी सीमेंट की कीमत

उन्होंने कहा कि पिछले 6-7 साल से सीमेंट की कीमतें करीब-करीब स्थिर हैं लेकिन इस दौरान लागत और मुद्रास्फीति बढ़ी है. उन्होंने कहा कि सीमेंट की मांग में तेजी के बावजूद कीमतें काफी निम्न स्तर पर बनी हुई हैं.

उन्होंने दावा किया कि वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में सीमेंट की 50 किलो की बोरी की कीमत 300 रुपए से कम है.

सीमेंट की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी इस सवाल पर चौकसी ने कहा कि ईंधन लागत और परिवहन शुल्क में वृद्धि के प्रभाव को कम करने के लिए सीमेंट के प्रति बोरी पर कम से कम 25-30 रुपए यानी 8 से 10 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi