S M L

अब ये होगा CBEC का नया नाम, बजट में हुआ ऐलान

जेटली ने कहा कि नाम बदलने के लिए कानून में जरूरी सुधार का वित्त विधेयक में प्रस्ताव किया गया है

Updated On: Feb 02, 2018 01:50 PM IST

Bhasha

0
अब ये होगा CBEC का नया नाम, बजट में हुआ ऐलान

देश में जीएसटी लागू होने के बाद केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का नाम बदलकर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमाशुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) कर दिया गया है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को संसद में 2018-19 का आम बजट पेश करते हुए यह बात कही. जेटली ने कहा कि नाम बदलने के लिए कानून में जरूरी सुधार का वित्त विधेयक में प्रस्ताव किया गया है.

इसके तहत, टैक्स कलेक्शन की पुरानी चली आ रही व्यवस्था में बदलाव के लिए पूरे देश में ई-एसेसमेंट की प्रणाली शुरू की जाएगी. बिजनेस करने में आसानी के लिए कस्टम एक्ट में सुधार के लिए कई कदम प्रस्तावित हैं. 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल फोन और टीवी पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है.

किसानों-गरीबों का बजट

इस बार का बजट किसानों, गरीबों और मजदूरों के नाम रहा है. किसानों के लिए जहां न्यूनतम समर्थन मूल्य में भारी इजाफा किया गया है, तो गरीबों और मजदूरों के लिए स्वास्थ्य बीमा में बड़ा ऐलान हुआ है. हालांकि नौकरीपेशा लोगों के लिए यह बजट निराशाजनक रहा है. इनकम टैक्स छूट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले ये कहा जा रहा था कि इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है. लेकिन इनकम टैक्स छूट की सीमा तो नहीं बढ़ाई गई 40 हजार का स्टैंडर्ड डिडक्शन मिला है. यानी हर तरह के सैलरी वालों को वेतन से 40 हजार घटाकर टैक्स देना होगा. इसे छोटी राहत मानी जा सकती है लेकिन इनकम टैक्स छूट में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi