S M L

Cash Crunch: शुक्रवार तक हो जाएगा समस्या का हल- SBI

भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि यह समस्या शुक्रवार तक सुलझ जाएगी क्योंकि नकदी को भेजा जा रहा है और यह इन राज्यों में गुरुवार शाम तक पहुंच जाएगी

Updated On: Apr 19, 2018 03:19 PM IST

Bhasha

0
Cash Crunch: शुक्रवार तक हो जाएगा समस्या का हल- SBI

भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि कुछ राज्यों में सामने आ रही नकदी की कमी की समस्या का शुक्रवार तक समाधान कर लिया जाएगा. इन राज्यों में नकदी भेजी जा रही है.

कुमार ने कहा कि कुछ इलाके ही ऐसे हैं जहां नकदी की कमी से एटीएम मशीनें चलाने में दिक्कत आ रही है या जहां कुछ विशेष तरह के नोटों की कमी है.

कुमार ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘यह कोई सार्वभौमिक नकदी की कमी वाली समस्या नहीं है. यह तेलंगाना और बिहार जैसे इलाकों में हैं. हमें उम्मीद है कि यह समस्या शुक्रवार तक सुलझ जाएगी क्योंकि नकदी को भेजा जा रहा है और यह इन राज्यों में गुरुवार शाम तक पहुंच जाएगी.’

इस हफ्ते की शुरुआत में वित्त मंत्रालय ने कहा था कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्यप्रदेश और बिहार जैसे देश के कुछ राज्यों में अचानक से नकदी की मांग बढ़ गई है. इस महीने के शुरुआती 13 दिनों में 45,000 करोड़ रुपए की मांग बढ़ गई है.

कुमार ने कहा कि इस कमी के लिए नकदी को अपने पास रोक लेने वाले लोग जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि लोग यदि नकदी निकालते हैं तो उन्हें इसे वापस बैंक में भी जमा कराना होता है. यदि ऐसा नहीं होता है तो फिर हम कितनी भी नकदी की आपूर्ति कर लें यह देश के लिए अपर्याप्त ही रहेगी.

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि सरकार को संदेह है कि 2,000 रुपए के नोट की जमाखोरी की जा रही है. क्योंकि यह नोट वापस बैंकिंग तंत्र में नहीं लौट रहा है. नकदी की तंगी से निपटने के लिए 500 रुपए के नोट की छपाई पांच गुणा तेज कर दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi