S M L

लग्जरी कारें हुई महंगी, सरकार ने सेस बढ़ाकर 25 फीसदी किया

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को लग्जरी कारों और स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स पर GST के तहत सेस को 15 से बढ़ाकर 25 फीसदी करने को मंजूरी दे दी है

Updated On: Aug 30, 2017 04:36 PM IST

FP Staff

0
लग्जरी कारें हुई महंगी, सरकार ने सेस बढ़ाकर 25 फीसदी किया

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को मिड साइज्ड, लग्जरी कारों और स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स पर GST के तहत सेस को 15 से बढ़ाकर 25 फीसदी करने को मंजूरी दे दी है. सेस में बढ़ोतरी के बाद कई कारों के दाम बढ़ेंगे. GST काउंसिल ने 5 अगस्त को सेस की सीमा बढ़ाने के लिए जीएसटी काम्पन्सैशन लॉ में बदलाव के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

1.1 लाख से 3 लाख की रेंज में होगी बढ़ोतरी 1 जुलाई से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स ( जीएसटी) लागू होने के बाद कार कंपनियों ने ज्यादातर लग्जरी और SUV के दाम में 1.1 लाख से 3 रुपए के बीच कटौती की थी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेस में बढ़ोतरी के बाद इस कटौती को रिवर्स कर दिया जाएगा. यानी मिड साइज्ड, लग्जरी कारों और SUV के दाम में 1.1 लाख से 3 लाख रुपए की रेंज में बढ़ोतरी होगी.

हुंडई की कारें होंगी 1 लाख रुपए तक महंगी

सेस में हुई इस बढ़ोतरी के बाद हुंडई की Verna, Creta, Tucson और Elantra कारों में 50 हजार से 1 लाख रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, Maruti Ciaz, Jeep Compass व Honda City की लग्जरी कारें भी महंगी हो जाएंगी.

BMW, मर्सडीज और ऑडी के भी बढ़ेंगे दाम

सेस में हुई इस बढ़ोतरी से BMW, Jaguar लैंड रोवर, मर्सडीज बेंज और ऑडी कारें भी महंगी होंगी. जीएसटी से पहले लग्जरी कारों पर 55 फीसदी का टैक्स लगता था, जो कि नए टैक्स सिस्टम लागू होने के बाद घटकर 43 फीसदी पर आ गया था. लेकिन, अब सेस को 15 से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने से लगने वाला टैक्स 53 फीसदी हो जाएगा.

GST के बाद की गई कटौती होगी रिवर्स

जीएसटी लागू होने के बाद टोयोटा ने अपनी नई फॉर्च्यूनर के दाम में 2.17 लाख रुपए तक, इनोवा क्रिस्टा के दाम में 98,500 रुपए तक की कटौती की थी. वहीं, होंडा ने अपनी प्रीमियम SUV CR-V के दाम 1,31,663 रुपए तक घटाए थे. फोर्ड ने फ्लैगशिप SUV इंडेवर की कीमतें 3 लाख रुपए तक घटाईं थीं. अब लग्जरी कारों पर सेस बढ़ाए जाने के बाद इन गाड़ियों के दाम में इसी रेंज में बढ़ोतरी होगी.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi