Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

लेदर सेक्टर को केंद्र सरकार का तोहफा, मिला 2600 करोड़ का पैकेज

भारतीय लेदर सेक्टर को सबसे बड़ी चुनौती चीन से मिल रही है, चीन कीमतों के मामले में भारतीय लेदर मैन्युफैक्चरर्स पर भारी पड़ रहा है

FP Staff Updated On: Dec 15, 2017 10:22 PM IST

0
लेदर सेक्टर को केंद्र सरकार का तोहफा, मिला 2600 करोड़ का पैकेज

कैबिनेट की बैठक में  लेदर सेक्टर को 2600 करोड़ रुपए के पैकेज देने को मंजूरी मिल गई है. माना जा रहा है कि इस पैकेज से लेदर और फुटवियर सेक्टर एक्सपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही, इस सेक्टर में 3.24 लाख नई नौकरियां के मौके बनेंगे. फिलहाल इस समय करीब 30 लाख सीधे तौर पर इस सेक्टर से जुड़े हैं.राहत पैकेज का प्रस्ताव कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री की ओर से रखा गया था. पैकेज में टैक्स और नॉन-टैक्स दोनों तरह के बेनिफिट्स शामिल है. आपको बता दें कि इसके पहले नवंबर में राहत पैकेज मिलने की उम्मीद थी, लेकिन तब फैसला टल गया था.

चीन से है भारत की टक्कर भारतीय लेदर सेक्टर को सबसे बड़ी चुनौती चीन से मिल रही है. चीन कीमतों के मामले में भारतीय लेदर मैन्युफैक्चरर्स पर भारी पड़ रहा है. आपको बता दें कि अक्टूबर महीने में लेदर एंड लेदर प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट्स 9 फीसदी गिरकर 36.924 करोड़ डॉलर रहा. सिंथेटिक लेदर से बने प्रोडक्ट में घरेलू इंडस्ट्रीज का दबदबा है. देश में कुल लेदर मैन्युफैक्चरिंग का 90 फीसदी प्रोडक्ट सिंथेटिक लेदर से बनते है.

साभारः न्यूज-18

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi