S M L

अब बलेनो, ब्रेजा बेचेगी टोयोटा और कोरोला बेचेगी मारुति सुजुकी

सुजुकी कंपनी टोयोटा को अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो और कॉम्पैक्ट एसयूवी कार विटारा ब्रेजा की आपूर्ति करेगी. जबकि टोयोटा उसे अपनी सेडान कोरोला की आपूर्ति करेगी

Bhasha Updated On: Mar 30, 2018 09:25 AM IST

0
अब बलेनो, ब्रेजा बेचेगी टोयोटा और कोरोला बेचेगी मारुति सुजुकी

जापान की टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने भारतीय बाजार के लिए एक दूसरे को विद्युत (इलेक्ट्रिक) और पेट्रोलियम ईंधन, दोनों तरह की ऊर्जा से चलने वाली कुछ हाइब्रिड कारों और अन्य वाहनों की आपूर्ति करने का एक प्रथमिक अनुबंध किया है. इसके तहत सुजुकी कंपनी टोयोटा को अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो और कॉम्पैक्ट एसयूवी कार विटारा ब्रेजा की आपूर्ति करेगी. जबकि टोयोटा उसे अपनी सेडान कोरोला की आपूर्ति करेगी.

दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि इस समझौता का ब्यौरा बाद में तय किया जाएगा. इनमें बिक्री शुरू करने का समय, वाहनों की संख्या और उनकी विशेषताएं, कीमत आदि का फैसला शामिल होगा. बयान में कहा गया कि इस समझौते के तहत एक दूसरे से प्राप्त वाहनों की आपूर्ति इन कंपनियों की भारतीय इकाइयों टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और मारुति सुजुकी इंडिया के नेटवर्क के जरिए की जाएगी.

बयान में कहा गया, 'आपसी बेहतरी के लक्ष्य के साथ एक- दूसरे को चुनौती देकर एवं प्रतिस्पर्धा कर के टोयोटा और सुजुकी भारतीय वाहन बाजार को और मजबूत बनाता चाहती हैं, ताकि वे भारतीय उपभोक्ताओं को पेश किए जाने वाले अपने अपने उत्पाद व सेवाओं का और विस्तार कर सकें.' दोनों कंपनियों ने कहा कि इस अनुबंध के तहत आने वाले मॉडलों के कल-पुर्जे जहां तक संभव है भारत में ही जुटाए जाएंगे ताकि सरकार की मेक इन इंडिया जैसी मुहिम को समर्थन मिल सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi