S M L

बजट सत्र: 20 लाख रुपए तक का ग्रेच्युटी फंड होगा टैक्स फ्री!

बजट सत्र में अगर 'पेमेंट ऑफ ग्रेच्युटी अमेडमेंट बिल 2017' पास हो जाता है तो मिलेगा यह तोहफा

FP Staff Updated On: Jan 28, 2018 09:28 PM IST

0
बजट सत्र: 20 लाख रुपए तक का ग्रेच्युटी फंड होगा टैक्स फ्री!

ग्रेच्युटी की बात करें तो अभी तक 10 लाख रुपए की रकम टैक्स फ्री है. लेकिन इस साल आपको सरकार एक और तोहफा दे सकती है. बजट सत्र में सरकार  'पेमेंट ऑफ ग्रेच्युटी अमेडमेंट बिल 2017' पास करा सकती है. यह बिल पास होने के बाद संगठित क्षेत्र में 20 लाख रुपए तक की ग्रेच्युटी की रकम टैक्स फ्री हो जाएगी. इस साल बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होने वाला है. जबकि बजट 1 फरवरी को पेश होने वाला है.

बजट की तमाम खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्या है मौजूदा नियम

अभी तक संगठित क्षेत्र में 10 लाख रुपए तक की ग्रेच्युटी की रकम पर कोई टैक्स नहीं लगता है. संगठित क्षेत्र में 5 या इससे ज्यादा कर्मचारियों का काम करना जरूरी है.

सूत्र के मुताबिक, 'सरकार चाहती है कि केंद्रीय कर्मचारियों की तरह संगठित क्षेत्र में भी 20 लाख रुपए तक की ग्रेच्युटी फंड टैक्स फ्री हो.' सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 20 लाख रुपए तक की ग्रेच्युटी टैक्स फ्री कर दिया है.

'पेमेंट ऑफ ग्रेच्युटी अमेडमेंट बिल 2017' को पिछले महीने शीत सत्र में पेश किया गया था. 18 दिसंबर 2017 को लेबर मिनिस्टर संतोष कुमार गंगवार ने यह बिल पेश किया था. एक बार यह बिल संसद में पास हो जाता है तो संगठित क्षेत्र को सरकार की तरफ से बेहतरी तोहफा मिलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi