S M L

बजट ने साल 2030 के भारत का ब्लूप्रिंट तैयार किया: सीएम देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा 'आज का बजट भारत के किसानों, मजदूरों, महिलाओं और मध्यम वर्ग के लिए एक उपहार है.

Updated On: Feb 01, 2019 09:23 PM IST

FP Staff

0
बजट ने साल 2030 के भारत का ब्लूप्रिंट तैयार किया: सीएम देवेंद्र फडणवीस

16वीं लोकसभा का आखिरी बजट पेश हो गया है. इस बजट में आम नागरिकों को राहत देने वाली कई घोषनाएं की गई. वहीं बजट को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि यह बजट भारत के किसानों, मजदूरों, महिलाओं और मध्यम वर्ग के लिए एक उपहार है. साथ ही उन्होंने कहा है बजट ने साल 2030 के भारत का ब्लूप्रिंट तैयार किया है.

महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा 'आज का बजट भारत के किसानों, मजदूरों, महिलाओं और मध्यम वर्ग के लिए एक उपहार है. भारत के इतिहास में पहली बार रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा बढ़ाया गया है. राजनेता केवल 1 साल के बारे में बात नहीं करते हैं. बजट ने 2030 के भारत का खाका तैयार किया है.

बजट की मुख्य बातें

दरअसल, मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. चुनावी साल के अंतरिम बजट में वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे पीयूष गोयल ने किसानों और छोटी आय वालों के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं.

कार्यवाहक वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने मोदी सरकार के अंतरिम बजट में मध्ययवर्गियों के लिए बड़ी घोषणा की है. अब 5 लाख तक की आय पर कोई कर नहीं देना होगा. इस घोषण से करीब 3 करोड़ लोग टैक्स स्लैब से बाहर हो गए हैं. वहीं 40 हजार की ब्याज आय पर कोई टीडीएस नहीं देना होगा.

पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि ग्रेच्युटी की सीमा को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दिया गया है. साथ ही देश के करीब 12 करोड़ किसानों को मोदी सरकार के जरिए 75000 करोड़ रुपए के बजट से हर साल 6000 रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा रक्षा क्षेत्र को तीन लाख करोड़ रुपए आवंटन का प्रस्ताव इस बार बजट में दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi