S M L

बजट से एक दिन पहले बाजार में बहार, फेडरल रिजर्व के नरम रुख से सेंसेक्स 650 अंक से ज्यादा चढ़ा

बजट से एक दिन पहले और कटान के दिन शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली.

Updated On: Jan 31, 2019 05:01 PM IST

FP Staff

0
बजट से एक दिन पहले बाजार में बहार, फेडरल रिजर्व के नरम रुख से सेंसेक्स 650 अंक से ज्यादा चढ़ा

बजट से एक दिन पहले और जनवरी के निपटान से शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली. कारोबारी सप्तार के चौथे दिन सेंसेक्स ने बेहतरीन रिकवरी दिखाई और 650 अंकों से भी ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ. बजट से पहले बैंकिंग, वाहन, फार्मा, आईटी और एफएमसीजी शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स ने छलांग लगाई. साथ ही अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नरम रुख से वैश्विक बाजारों में तेजी रही. जिससे घरेलू बाजार में सुधार हुआ.

जनवरी के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों के निपटान की वजह से शॉर्ट कवरिंग का सिलसिला चलने से भी बाजार में तेजी रही.  गुरुवार के दिन सेंसेक्स 665.44 अंक यानी 1.87 फीसदी चढ़कर 36256.69 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी में भी आज सुधार देखा गया. निफ्टी में 179.15 अंक यानी 1.68 फीसदी की बढ़त के साथ 10830.95 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी के टॉप गेनर्स में एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, गेल, इफोसिस, टाइटन कंपनी रही. दूसरी तरफ निफ्टी के टॉप लूजर्स में यस बैंक, बजाज फिनसर्व, जी एटरटेनमेंट, एचसीएल टेक, इंडियाबुल्स एचएसजी रहे.

आज के कारोबार में बाजार में खरीदारी रही. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और एचडीएफसी के शेयरों में तेजी से बाजार में उछाल बना रहा. आईटी, ऊर्जा और बैंकिंग की अगुवाई में बीएसई के सभी कैटेगरी के सूचकांक हरे निशान पर रहे.

वहीं फेडरल रिजर्व के जरिए ब्याज दरों के मोर्चे पर नरम रुख कायम रखने और भविष्य में दरों में बढ़ोतरी की संभावना सीमित होने से बाजारों में तेजी रही. इसके अलावा अंतरिम बजट को लेकर काफी उम्मीदें हैं. माना जा रहा है कि सरकार बजट में कृषि क्षेत्र की दिक्कतों को दूर करने के लिए कदम उठाएगी. इसके अलावा रोजगार और उपभोग को बढ़ाने के लिए भी कदमों की उम्मीद है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi