S M L

बजट में 2030 तक के लक्ष्यों को हासिल करने में सार्वजनिक क्षेत्र निभाएगा बड़ी भूमिका: स्कोप

भारत के 2030 के विजन को पूरा करने में मदद मिलेगी.

Updated On: Feb 02, 2019 10:08 PM IST

Bhasha

0
बजट में 2030 तक के लक्ष्यों को हासिल करने में सार्वजनिक क्षेत्र निभाएगा बड़ी भूमिका: स्कोप

सार्वजनिक उपक्रमों के संगठन स्कोप ने अंतरिम बजट की सराहना की है. उसने कहा कि सरकार ने इसमें देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत, भ्रष्टाचार मुक्त, ऊर्जा के उपयोग के मामले में दक्ष बनाने और गरीब के जीवन स्तर में सुधार के लिए कई उपाय किए हैं.

स्कोप के महानिदेशक डॉ यू डी चौबे ने वित्त मंत्री पीयूष गोयल के जरिए साल 2030 तक आम लोगों के जीवन, पर्यावरण और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रस्तुत ‘व्यापक दृष्टि’ का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि 'इस महत्वाकांक्षी सपने को पूरा करने में सार्वजनिक क्षेत्र की भूमिका पहले से अधिक बड़ी होगी.' चौबे ने कहा कि बजट में समाज के वंचित तबके को बेहतर जीवन उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास किए हैं. बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 करोड़ रुपए की आय सहायता देने की घोषणा की गई है.

डा. चौबे ने 2030 तक भौतिक और सामाजिक अवसंरचना के विकास और उन्नयन, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ और हरित भारत बनाने के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगीकरण के लक्ष्यों का उल्लेख करते हुए कहा है कि इससे भारत के 2030 के विजन को पूरा करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस महत्वकांक्षी विजन को हासिल करने में निश्चित तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की अहम भूमिका होगी. उन्होंने कहा कि इन सभी मुद्दों पर आगे बढ़ते हुए समूची अर्थव्यवस्था और खासतौर से ग्रामीण भारत का विकास हो सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi