S M L

Budget 2019: इस बार बजट से हेल्थ केयर सेक्टर को क्या है उम्मीदें?

इस बार भी बजट से हेल्थ केयर सेक्टर को काफी उम्मीदें है.

Updated On: Jan 17, 2019 03:34 PM IST

FP Staff

0
Budget 2019: इस बार बजट से हेल्थ केयर सेक्टर को क्या है उम्मीदें?

वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश करेंगे. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश होने वाले बजट में लोकलुभावने वादों की उम्मीद की जा रही है. हालांकि देश के बजट में हेल्थ केयर सेक्टर को अक्सर ये शिकायत रहती है कि बजट में हेल्थ केयर सेक्टर पर ध्यान नहीं दिया गया. इस बार भी बजट से हेल्थ केयर सेक्टर को काफी उम्मीदें है. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर हेल्थ केयर सेक्टर को इस बार बजट से क्या आशाएं लगा सकता है...

टैक्स छूट

देश में हर साल दिल, डायबिटीज, कैंसर आदि के नए रोगी सामने आते हैं. वहीं इनके चेक-अप और इलाज के लिए काफी ज्यादा खर्च का सामना लोगों को करना पड़ता है. ऐसे में लोगों को सरकार से उम्मीद टैक्स में छूट से है ताकी लोग कम कीमत पर इन खतरनाक बीमारियों का चेक-अप करवा सके.

आयुष्मान भारत योजना

जनता के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पिछले साल आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की थी. पिछले साल के बजट में देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत 1200 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी गई थी. सरकार के जरिए फंडेड यह अभी तक की सबसे बड़ी स्कीम है. ऐसे में इस बार बजट में लोगों को उम्मीदें है कि इस स्कीम से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए फंड में बढ़ोतरी की जाए.

नई स्कीम

सरकार के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना से लोगों का काफी फायदा पहुंचा है. ऐसे में सरकार से किसी नई हेल्थ स्कीम की उम्मीद की जा सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi