S M L

Budget 2019 गरीब, किसान, युवाओं की आकांक्षाओं को समर्पित: अमित शाह

अंतरिम बजट में आयकर छूट की सीमा को बढ़ाकर पांच लाख किए जाने का स्वागत करते हुए अमित शाह ने कहा कि इससे मध्यम वर्ग के लोगों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा.

Updated On: Feb 01, 2019 03:03 PM IST

FP Staff

0
Budget 2019 गरीब, किसान, युवाओं की आकांक्षाओं को समर्पित: अमित शाह

एनडीए सरकार के कार्यकाल में अंतिम बजट को गरीब, किसान और युवाओं के सपनों और आकांक्षाओं को समर्पित बताते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि यह नए भारत के निर्माण को समर्पित मोदी सरकार के संकल्प एवं प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

वित्त मंत्री पीयूष गोयल के जरिए लोकसभा में 2019-20 का अंतरिम बजट पेश किए जाने के बाद अमित शाह ने कहा, 'आज के बजट ने यह फिर प्रमाणित किया है कि मोदी सरकार देश के गरीब, किसान और युवाओं के सपने और आकांक्षाओं को समर्पित सरकार है. इस बजट के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी पूरी सरकार को बधाई देता हूं.' उन्होंने कहा कि यह फैसला किसान कि आय दो गुना करने के प्रयास में मील का पत्थर साबित होगी, इसके लिए वह बीजेपी के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दिन से अभिनंदन करते हैं.

बीजेपी अध्यक्ष ने दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले गरीब किसानों के लिए ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना’ को ऐतिहासिक पहल बताया. जिसके अंतर्गत देश के करीब 12 करोड़ किसानों को मोदी सरकार के जरिए 75000 करोड़ रुपए के बजट से हर साल 6000 रुपए दिए जाएंगे. उन्होंने गौ माता का सनातन संस्कृति और भारतवर्ष से अटूट रिश्ता बताते हुए कहा कि मोदी सरकार के जरिए 750 करोड़ रुपए से इसके संरक्षण और संवर्धन के लिए ‘राष्ट्रीय कामधेनु आयोग’ एक अभूतपूर्व कदम है. प्रधानमंत्री ‘श्रम योगी मानधन योजना’, दशकों से विकास की मुख्यधारा से वंचित असंगठित क्षेत्र में कार्यरत देश के गरीब श्रमिकों के प्रति मोदी सरकार की संवेदनशीलता की परिचायक है.

मासिक पेंशन

अमित शाह ने कहा कि इस योजना में सरकार और लाभार्थी की सहभागिता से करीब 10 करोड़ गरीब श्रमिकों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए तक का मासिक पेंशन देने का निर्णय मोदी सरकार ने लिया है. उन्होंने कहा कि महिलाओं का सशक्तिकरण मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है. पीएम मोदी ने महिलाओं के विकास को महिलाओं के नेतृत्व में विकास में परिभाषित करके दिखाया है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और माताओं को धुएं के अभिशाप से मुक्त करने वाली उज्ज्वला योजना के लक्ष्य को आठ करोड़ करना इसी का परिचायक है.

शाह ने कहा कि देश की जीडीपी में अमूल्य योगदान देने वाले मछुवारा समुदाय के कल्याण के लिए केंद्र सरकार में मत्स्य पालन विभाग बनाए जाने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मछुवारा समुदाय को देने से उन्हें बहुत लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि एक लाख गांवों को डिजिटल करने के निर्णय से गांव और शहर की दूरियां कम होंगी और ग्रामीण क्षेत्र भी देश के विकास में बराबर की सहभागिता निभा सकेंगे. अब गांव भी न सिर्फ देश बल्कि वैश्विकस्तर के ज्ञान, विज्ञान और तकनीकी का लाभ ले सकेंगे .

रक्षा क्षेत्र

रक्षा क्षेत्र को तीन लाख करोड़ रुपए आवंटन के प्रस्ताव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सालों से उपेक्षित देश की सुरक्षा सदैव मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है. मोदी सरकार ने अपने हर निर्णय से हमारे सैनिकों का मनोबल और देश का मान बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अपने पहले दिन से ही उत्तरपूर्व के विकास को प्राथमिकता दी है, साथ ही असंगठित क्षेत्र के कामगारों और घुमंतू समुदायों के कल्याण पर ध्यान देने का भी स्वागत किया. उन्होंने अंतरिम बजट में आयकर छूट की सीमा को बढ़ाकर पांच लाख किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि इससे मध्यम वर्ग के लोगों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi