S M L

Budget 2019: महंगी होगी शराब, थोड़ी-थोड़ी पिया करो

हालांकि टैक्स में किसी भी वृद्धि से शराब की मांग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है

Updated On: Jan 24, 2019 09:24 PM IST

FP Staff

0
Budget 2019: महंगी होगी शराब, थोड़ी-थोड़ी पिया करो

आने वाले दिनों में एल्कोहल के महंगे होने की संभावनाएं काफी प्रबल होती दिखाई दे रही हैं. जिसके कारण शराब के दामों में काफी ज्यादा इजाफा हो सकता है.

बिसनेस टुडे के मुताबिक तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने घोषणा की कि सरकार चरणबद्ध तरीके से किसानों के 24000 करोड़ रुपए का कृषि कर्ज माफ करेगी. वहीं पिछले महीने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में नवगठित कांग्रेस सरकारों ने कृषि कर्ज माफी की घोषणा की थी. ऐसे में इस तरह के लोकलुभावन फैसले आने वाले आम चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. वहीं भारत रेटिंग्स के जरिए हालिया रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि कुल राजकोषीय घाटा वित्त वर्ष 2020 में 3.2% तक पहुंचने की उम्मीद है.

ऐसे में देश में शराब कारोबार को झटका लग सकता है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक इस राजकोषीय घाटे को कम करने की कोशिशों में राज्यों से शराब पर करों में बढ़ोतरी की उम्मीद है. जो शीर्ष तीन राजस्व स्रोतों में से एक है. दूसरी तरफ एडलवेसी सिक्योरिटीज लिमिटेड के विश्लेषकों ने हाल ही में निवेशक नोट में लिखा है कि शराब पर टैक्स, जो लगभग 25% राजस्व लाते हैं, में इजाफे की संभावना बनी हुई है.

हालांकि टैक्स में किसी भी वृद्धि से शराब की मांग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. नोट में कहा गया है, 'पहले भी कई ऐसे उदाहरण हैं जहां टैक्स रेट में बढ़ोतरी से लगने कीमतों में इजाफे के कारण वॉल्यूम में तेजी आई है.' दूसरी ओर महाराष्ट्र ने पहले ही इस दिशा में एक कदम उठा दिया है. देवेंद्र फड़नवीस सरकार ने इस महीने की शुरुआत में भारतीय निर्मित विदेशी शराब पर उत्पाद शुल्क में 20% की बढ़ोतरी की है. ऐसे में आने वाले दिनों में शराब के मंहगा होने की संभावनाएं काफी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi