S M L

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने पर मिल रही है छूट, ऐसे उठाएं फायदा

आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर यह छूट दी जा रही है. यात्रियों को यह छूट आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in और IRCTC App के जरिए मिलेगी.

Updated On: Sep 04, 2018 04:05 PM IST

FP Staff

0
ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने पर मिल रही है छूट, ऐसे उठाएं फायदा

भारत में लोग रेल के जरिए काफी यात्रा करते हैं. रेल एक ऐसा साधन है जिसे अमीर तबके से लेकर गरीब तबके तक के लोग यातायात के लिए इस्तेमाल में लेते हैं. वहीं अगर रेलवे की टिकट को बुक करने में डिस्काउंट मिल जाए तो कहना ही क्या.

डिजिटल दौर में आज कल सब काम जहां एक क्लिक तक सीमित हो गया है, वहीं अब रेलवे की टिकट भी ऑनलाइन बुक करवाना काफी आसान हो गया है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा से घंटो रेलवे स्टेशन पर टिकट बुक करवाने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ता है. ऐसे में अब ऑनलाइन माध्यम से रेल टिकट बुक करवाकर 10 फीसदी की छूट भी हासिल की जा सकती है. आप घर बैठे ही अपनी रेल टिकट बुक करवा सकते हैं.

आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर यह छूट दी जा रही है. यात्रियों को यह छूट आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in और IRCTC App के जरिए मिलेगी. हालांकि इसमें एक शर्त यह भी है कि यात्रियों को भुगतान करने के लिए पेटीएम या मोबिक्विक का इस्तेमाल करना होगा.

त्योहार के इस सीजन में मोबिक्विक जहां अपने प्लेटफॉर्म के जरिए आईआरसीटीसी ऐप और वेबसाइट से टिकट बुक करवाने पर 10 फीसदी की छूट दे रहा है तो वहीं पेटीएम अपने प्लेटफॉर्म के जरिए 100 रुपये तक का कैशबैक दे रहा है. हालांकि इनके अलावा फिल्पकार्ट का 'फोन पे' भी ग्राहकों को टिकट बुक करने पर 100 रुपये का कैशबैक दे रहा है. 'फोन पे' के जरिए यात्रियों को पहले दो ट्रांजेक्शन पर 50 रुपए का ऑफर मिलेगा.

ऐसे लें ऑफर का लाभ

-irctc.co.in पर जाएं. -अपने यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन करें. -आपको जहां की यात्रा का टिकट चाहिए, उसकी जानकारी डालें. -Captcha Code दर्ज कर आगे प्रोसिड करें. -भुगतान के पेज पर ई-वॉलेट का विकल्प चुनें. -वॉलेट श्रेणी में पेटीएम या मोबिक्विक को चुनकर भुगतान करें और ऑफर के तहत मिली छूट हासिल करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi