S M L

इनवेस्टमेंट के मास्टर अमिताभ ने बिटकॉइन से बनाए 110 करोड़ रुपए

बच्चन परिवार ने ढाई साल पहले मेरीडियन में लगभग 1.6 करोड़ रुपए का जो निवेश किया था, उसकी वैल्यू अब 110 करोड़ रुपए के आसपास हो गई है

FP Staff Updated On: Dec 20, 2017 04:20 PM IST

0
इनवेस्टमेंट के मास्टर अमिताभ ने बिटकॉइन से बनाए 110 करोड़ रुपए

अपनी कलाकारी के लिए मशहूर अमिताभ बच्चन के बारे में बहुत कम लोगों को यह जानकारी है कि वे इनवेस्टमेंट के भी मास्टर हैं. वे अपनी कमाई का एक हिस्सा शेयर में निवेश करते रहे हैं, लेकिन अब एक नई खबर आई है.

उन्होंने बिटकॉइन में निवेश किया है और बंपर कमाई की है. बिटकॉइन में पूरे बच्चन परिवार ने पैसा लगाया है. बच्चन परिवार ने ढाई साल पहले मेरीडियन में लगभग 1.6 करोड़ रुपए का जो इनवेस्ट किया था, उसकी वैल्यू अब 110 करोड़ रुपए के आसपास हो गई है.

कहां किया है निवेश?

2015 में अमिताभ बच्चन ने मेरीडियन टेक पीटीई में 1.6 करोड़ रुपए का निवेश किया था. यह सिंगापुर की एक फर्म है. यह छोटी टेक्‍नोलॉजी और फाइनेंशियल फर्म है. हालांकि पिछले हफ्ते तस्‍‍‍‍‍वीर नाटकीय रूप से बदल गई, जब मेरीडियन की प्राइम एसेट Ziddu.com को एक अन्य विदेशी कंपनी लॉन्गफिन कॉर्प ने खरीद लिया. यह अधिग्रहण लॉन्गफिन कॉर्प के अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डेक पर लिस्टिंग के दो दिनों बाद किया गया.

मई 2015 में बच्चन परिवार ने जब मेरीडियन में निवेश किया था तो जिद्दू 'क्लाउड स्टोरेज और ई-डिस्ट्रिब्यूशन स्टार्टअप' थी. दिसंबर 2017 में इसे 'ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी एंपावर्ड सॉल्‍यूशंस प्रोवाइडर' बताया गया, जो 'विभिन्न महादेशों की क्रिप्टोकरंसीज' का इस्तेमाल करते हुए माइक्रोफाइनेंस मुहैया कराती है. अमिताभ का निवेश आरबीआई की ओर से अधिकृत लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम के तहत हुआ था.

'ब्लॉकचेन' और 'क्रिप्टोकरंसी' जैसे जादुई शब्दों के कारण लॉन्गफिन का शेयर पहले 1000% से ज्यादा चढ़ गया और शुक्रवार को तो जब Ziddu.com को खरीदने की डील का ऐलान हुआ तो शेयर 2500% से ज्यादा चढ़ गया.

खबरों के मुताबिक मेरीडियन टेक में अपनी होल्डिंग के बदले बच्चन पिता-पुत्र को एसेट की खरीदारी के बाद लॉन्गफिन के 250000 शेयर मिले. सोमवार को लॉन्गफिन की स्टॉक प्राइस 70 डॉलर थी. इस तरह अब लॉन्गफिन में बच्चन परिवार की होल्डिंग की वैल्यू 1.75 करोड़ डॉलर हो गई, जो मौजूदा एक्सचेंज रेट के मुताबिक लगभग 114 करोड़ रुपए है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi