S M L

रामदेव ने पेट्रोल-डीजल 35-40 रु/लीटर बेचने का किया दावा, पर क्या ऐसा संभव है?

जानकार मानते हैं रामदेव ने कहने को भले ऐसा दावा कर दिया लेकिन ऐसा हो पाना मुमकिन नहीं

Updated On: Sep 17, 2018 04:29 PM IST

FP Staff

0
रामदेव ने पेट्रोल-डीजल 35-40 रु/लीटर बेचने का किया दावा, पर क्या ऐसा संभव है?

पेट्रोल-डीजल के रोज चढ़ते दाम और बढ़ती महंगाई को लेकर देश की आम जनता परेशान है. योग गुरु रामदेव ने इसे लेकर इशारों-इशारों में मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार रविवार को उन्होंने एनडीटीवी के यूथ कॉन्क्लेव कार्यक्रम में कहा यदि सरकार इजाजत दे तो वो 35 से 40 रुपए प्रति लीटर में तेल उपलब्ध करवा सकते हैं. रामदेव ने कहा था कि सरकार अगर पेट्रोल-पंप लगवाने की इजाजत दे और टैक्स में थोड़ी छूट दे तो मैं 35-40 रुपए प्रति लीटर की दर से पेट्रोल-डीजल बेच सकता दूंगा. उन्होंने कहा कि मेरा सुझाव है कि प्रधानमंत्री पेट्रोलियम पदार्थों को मौजूदा टैक्स सिस्टम से निकालकर जीएसटी स्लैब में ले आएं. तभी महंगाई की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी.

रामदेव ने कहा कि महंगाई की आग 2019 में मोदी सरकार को बहुत भारी पड़ेगी.

Baba Ramdev.jpg 1

रामदेव

रामदेव ने दावा तो कर दिया लेकिन ऐसा हो पाना मुमकिन नहीं

जानकार मानते हैं रामदेव ने कहने को भले ऐसा दावा कर दिया लेकिन ऐसा हो पाना मुमकिन नहीं. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें यदि इसपर अपने टैक्स पूरी तरह से हटा लेती हैं. साथ ही डीलर कमिशन को भी हटा लिया जाए तो भी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 41.48 पैसे होंगे, जो रामदेव के किए दावे से ज्यादा है.

इसके अलावा, यह संभव भी नहीं कि सरकारें पेट्रोल-डीजल को पूरी तरह टैक्स मुक्त कर दें. इसकी वजह यह है कि यह राजस्व का एक मुख्य स्रोत है. साथ ही इसके जरिए वायु प्रदूषण को काबू करने का यह एक प्रयास होता है. हालांकि, इसमें कोई शक नहीं कि तेल पर वसूले जाने वाला टैक्स उसकी वास्तविक कीमत का सौ प्रतिशत होता है.

असल में ईंधन के दाम तभी कम हो सकते हैं जब भारत कच्चे तेल का कम आयात करे, और घरेलू तरीके से अपनी इस जरूरत को पूरा कर सके. वर्तमान में भारत अपने कुल उपयोग का 80 प्रतिशत कच्चा तेल निर्यात करता है. इसलिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर अंतरराष्ट्रीय वजहों से असर पड़ता रहेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi