S M L

ऑटो एक्सपो 2018: इस साल ये कारें दिखाएंगी अपना जलवा

देश दुनिया की कई दिग्गज ऑटो कंपनियां इसमें भाग ले रही हैं जिसमें मारुति सुजुकी, ह्यूंडई, टाटा मोटर्स और मर्सडीज बेंज प्रमुख हैं

Updated On: Feb 04, 2018 06:41 PM IST

FP Staff

0
ऑटो एक्सपो 2018: इस साल ये कारें दिखाएंगी अपना जलवा

ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो शुरू होने जा रहा है. 9 फरवरी से 14 फरवरी तक चलने वाले इस एक्सपो में 20 से ज्यादा दोपहिया और कार कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. एक्सपो के इस 14वें एडिशन में 24 गाड़ियों की लॉन्चिंग होगी और 100 का अनावरण होगा. देश दुनिया की कई दिग्गज ऑटो कंपनियां इसमें भाग ले रही हैं जिसमें मारुति सुजुकी, ह्यूंडई, टाटा मोटर्स और मर्सडीज बेंज प्रमुख हैं. आइए जानते हैं उन 10 कारों के बारे में जो ऑटो एक्सपो 2018 में अपना जलवा दिखाने वाली हैं-

किया सोरेंटो एसयूवी

पिछले साल अप्रैल में साउथ कोरिया की कार कंपनी किया मोटर्स ने इस कार को भारतीय बाजार में उतारने का ऐलान किया था. इस कार में कई हाईटेक फीचर होंगे. मसलन-डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप्स, एलईडी फॉग लाइट्स, एपल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो से लैस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टार्ट स्टॉप बटन, क्रूज कंट्रोल आदि.

मारुति सुजुकी स्विफ्ट

इस ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी स्विफ्ट की ऑफिशियल लॉन्चिंग होने जा रही है. इसकी कीमत क्या होगी, इसकी घोषणा अगले महीने होने की संभावना है. ह्यूंडई ग्रैंड आई10 और फोर्ड फीगो से कड़ी टक्कर मिलने के बीच इसकी कीमत 6 लाख से 9 लाख के बीच जताई जा रही है.

ह्यूंडई सैंट्रो

भारत की सड़कों पर पिछले 16 साल से ह्यूंडई की कारें दौड़ रही हैं. हालांकि 2014 में कुछ तकनीकी कारणों से इसने भारत में एंट्री रोक दी थी. इस एक्सपो के माध्यम से ह्यूंडई की सैंट्रो भारत की सड़को पर वापसी कर रही है. भारत में यह कार आई10 को रिप्लेस करने जा रही है. गाड़ी की डिजायन से लेकर स्टाइलिंग फीचर तक, कई मामलों में यह बिल्कुल बदले रूप में हमारे सामने आ रही है.

  ह्यूंडई आई20 फेसलिफ्ट

ह्यूंडई की लिस्ट में अगली कार आई20 फेसलिफ्ट है. अभी हाल में भारत की सड़कों पर इसका टेस्ट हुआ है. ह्यूंडई की बेस्टसेलिंग हैचबैक और आईकोटी (आईसीओटीवाई) में इसका नाम शामिल है. इंजन तो इसका पहले वाला ही रहेगा लेकिन कई नए फीचर के साथ यह ऑटो एक्सपो में लॉन्च होने जा रही है. 5स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक टॉर्क कनवर्टर के साथ यह कार 1.4 लीटर कप्पा डुअल वीटीवीटी पेट्रोल इंजन और 1.4 लीटर यूटू सीआरडीआई इंजन के साथ नए रूप में बाजार में उतर रही है.

मारुति सुजुकी कॉनसेप्ट फ्यूचर एस

2016 के ऑटो एक्सपो में जारी इग्निस कॉनसेप्ट और बलेनो कॉनसेप्ट की तरह इस साल भी मारुति सुजुकी कॉनसेप्ट फ्यूचर उतारने जा रही है. अन्य कारों से हटकर इसमें हायर सिटिंग और हायर ग्राउंड क्लीरेंस की सुविधा होगी. इस कार का बोल्ड और अपराइट फ्रंट, ए-पिलर इसे खास पहचान देता है.

टाटा एच5 एसयूवी

कार के अन्य ब्रांड से टाटा मोटर्स भी किसी मामले में पीछे नहीं है. इस बार के एक्सपो में टाटा एक नहीं बल्कि चार नए प्रोडक्ट्स उतारने जा रही है. नए एच5 एसयूवी का देश की सड़कों पर ट्रायल भी हो चुका है. फीचर की बात करें तो इसमें नया प्लेटफॉर्म, 2.0 इम्पैक्ट डिजायन, 5 और 7 सीटों के प्रारूप में खरीदा जा सकेगा. इस एसयूवी का इंजन जीप कंपास के इंजन की तरह होगा.

टाटा एक्स451 प्रिमियम हैचबैक

मारुति सुजुकी बलेनो, हुन्दै आई20 और होंडा जैज की तरह टाटा एक्स451 में प्रिमियम हैचबैक होगा. बिल्कुल नए एडवांस्ड मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (एएमपी) के साथ इसके अगले साल लॉन्च होने की संभावना है. हालांकि कंपनी ने ऑटो एक्सपो में अभी से इसकी लहर बनाना शुरू कर दिया है. 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल मिल और 1.5 लीटर डीजल मोटर इंजन के साथ इसके बाजार में उतरने की खबर है.

टोयोटा विओस सेडान

होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज, न्यू जेन ह्यूंडई वरना, फोक्सवैगन वेंटो और स्कोडा रैपिड की तरह दिखने वाली यह कार इस एक्सपो में लॉन्च हो सकती है. इसने टेस्ट ड्राइव कर लिया है. सिंगल फ्रेम ग्रिल, वी शेप्ड फ्रंट, एलईडी के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, 16 इंच के एलॉय व्हील इसकी खासियत होंगे.

मर्सिडीज बेंज EQ कॉनसेप्ट

भारत भी इलेक्ट्रानिक कारों का बड़ा बाजार होने जा रहा है. इसे देखते हुए मर्सडीज बेंज ने अपना मॉडल इक्यू कॉनसेप्ट उतारने का फैसला किया है. इस कार में 400 किलोग्राम का बैटरी पैक होगा जिसमें 300 किलोवॉट का रियर माउंटेड इंजन या 159 किलोवॉट का फ्रंट माउंटेड मोटर होगी. इस कार में महज 5 सेकेंड में 0-100 केएमपीएच की स्पीड लेने की क्षमता बताई जा रही है.

रेनो जियो ईवी

यह कार फिलहाल यूरोप में बेची जा रही है. भारत में इसे आने वाले साल में जारी किया जाएगा. इस कार का इलेक्ट्रिक हैचबैक 41 किलोऑवर बैटरी का है जो 65 से 80 मिनट में चार्ज होगी और 400 किलोमीटर तक चलने का पावर देगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi