विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रिलायंस जियो की पहली वर्षगांठ: टॉप 12 उपलब्धियां कौन सी रहीं

अपने पहले ही साल में रिलायंस जियो टेलीकॉम सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित हुआ है. इसने देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री में भारी उथल-पुथल मचाया है

FP Staff Updated On: Sep 05, 2017 07:29 PM IST

0
रिलायंस जियो की पहली वर्षगांठ: टॉप 12 उपलब्धियां कौन सी रहीं

मंगलवार को रिलायंस जियो ने अपनी कामयाबी के एक साल पूरे कर लिए. रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव रखने वाले धीरूभाई अंबानी की 83वीं जयंती के अवसर पर 27 दिसंबर, 2015 को जियो की पहली लॉन्च रखी गई थी. कंपनी ने बाद में 5 सितंबर, 2016 को मार्केट में जियो की सेवाएं लॉन्च की थी. अपने पहले ही साल में रिलायंस जियो टेलीकॉम सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित हुआ है. इसने देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री में भारी उथल-पुथल मचाया है. यह भी नहीं भूलना चाहिए, जियो फोन की लॉन्चिंग के बाद टेलीकॉम कंपनियां ही नहीं बल्कि हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों के लिए भी 4G VoLTE आधारित फीचर फोन का नया सेगमेंट आया.

रिलायंस जियो अपनी पहली वर्षगांठ मना रहा है. उसकी टॉप 12 उपलब्धियों पर एक नजर डालें..

1. दुनिया में जियो इकलौता पूरी तरह 4G इंटरनेट प्रोटोकॉल नेटवर्क: जियो के पास 800 MHz, 1800 MHz और 2300 MHz बैंड्स में LTE स्पेक्ट्रम हैं. जियो के पास किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी के मुकाबले भारत में सबसे व्यापक LTE कवरेज है. जियो की पहुंच भारत की 99 फीसदी आबादी तक है. जियो के साथ, भारत में 2G के मुकाबले 4G कवरेज अधिक हो जाएगी

2. मार्केट के डाटा आधारित होने से मुफ्त कॉलिंग सेवा हकीकत बन जाएगा

3. भारत में मोबाइल पर डेटा की खपत में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. जियो के आने से पहले एक महीने में मोबाइल डेटा खपत 20 करोड़ GB था. जो अब बढ़कर एक महीने में 150 करोड़ GB से अधिक हो गया है. इस डेटा में से अकेले जियो के ग्राहक 125 करोड़ GB डेटा की खपत कर रहे हैं.

4. डेटा इस्तेमाल करने के मामले में भारत 155वें पायदान से चढ़कर अब दुनिया में नंबर वन हो गया है

5. जियो दुनिया का पहला और इकलौता एक्साबाइट टेलीकॉम नेटवर्क है जो 100 करोड़ GB से अधिक डेटा देता है. जियो पहले ही बाकी सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों की तुलना में अकेले पांच गुना अधिक डेटा दे रहा है.

6. जियो की वीडियो स्ट्रीमिंग हर महीने 165 करोड़ घंटे से अधिक है

7. एक दिन में 250 करोड़ मिनट से ज्यादा वॉयस ट्रैफिक है

8. एक औसत भारतीय टीवी देखने की तुलना में अपने मोबाइल पर 7 गुणा अधिक वक्त बिता रहा है.

9. दुनिया में किसी भी दूसरे टेक्नॉलोजी कंपनी की तुलना में जियो ने सबसे तेजी से लोगों को अपने साथ जोड़ा है. जियो ने प्रति सेकेंड 7 ग्राहक जोड़े हैं. जिससे मात्र 170 दिनों में ही जियो ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ पहुंच गई. वर्तमान में जियो नेटवर्क के 13 करोड़ ग्राहक हैं.

10. टैरिफ बहुत अधिक किफायती हुए हैं. जियो के लॉन्च के समय टैरिफ 250-4000 रुपए प्रति GB की दर से थे, जो अब 50 रुपए प्रति GB से भी कम है.

11. जियो के ग्राहक को हर महीने प्रति GB के लिए कहीं कम भुगतान करना पड़ता है. मौजूदा 399 रुपये के प्लान के तहत यूजर्स को 84 दिन के लिए हर दिन 1 GB का हाई स्पीड डेटा ऑफर किया जाता है.

12. ट्राई के स्पीड टेस्ट पोर्टल ने कवरेज, यूजेज और डेटा स्पीड के मामले में जियो की लगातार 4G नेटवर्क लीडर के तौर पर रैंकिंग की है. इससे ये स्पष्ट है कि यूजर्स को उपलब्ध होने वाली औसत स्पीड में लगातार सुधार आ रहा है.

(डिस्क्लेमर: फ़र्स्टपोस्ट हिंदी, नेटवर्क 18 समूह का हिस्सा है. फ़र्स्टपोस्ट और अन्य डिजिटल, प्रिंट और टीवी चैनल नेटवर्क 18 के अंतर्गत आते हैं. नेटवर्क 18 का स्वामित्व और प्रबंधन रिलायंस इंडस्ट्रीज के हाथ में है.)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi