S M L

पेट्रोल-डीजल प्राइस: केंद्र ने 2.5 रुपए सस्ता किया, इन राज्यों में 5 रुपए की कमी

तेल की बढ़ते दाम पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोगों ने 2.5 रुपए की राहत देने का ऐलान किया है.

Updated On: Oct 04, 2018 07:35 PM IST

FP Staff

0
पेट्रोल-डीजल प्राइस: केंद्र ने 2.5 रुपए सस्ता किया, इन राज्यों में 5 रुपए की कमी

तेल की बढ़ते दाम पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोगों ने 2.5 रुपए की राहत देने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार एक्साइज ड्यूटी 1.5 रुपए कम करेगी. तेल कंपनियां भी एक रुपए दाम कम करेंगी. इसके अलावा जेटली ने राज्य सरकारों से भी टैक्स कम करने को कहा. जेटली ने राज्यों से 2.5 रुपए वैट कम करने को कहा है. उन्होंने कहा कि अगर राज्य सरकारें भी 2.5 रुपए दाम करेंगी, तो पेट्रोल-डीजल पांच रुपए सस्ता हो जाएगा.

कटौती के बाद नई कीमतें

कटौती के बाद नई कीमतें

गुजरात महाराष्ट्र ने घटाए दाम

केंद्र सरकार के ऐलान के बाद गुजरात और महाराष्ट्र की सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में 2.5 रुपए की कटौती की घोषणा की है. वहीं आंध्र प्रदेश और केरल ने दाम घटाने से इनकार कर दिया है.

जेटली ने कहा कि तेल के दाम ऊंचे स्तर पर. तेल के दाम जल्द काबू में आएंगे. कच्चे तेल की कीमत 86 डॉलर बैरल के पार है. आज कीमतों पर कई मंत्रालयों ने बात की. पेट्रोलियम मंत्री से भी बात की. भारतीय अर्थव्यवस्था अभी भी मजबूत स्थिती में है. महंगाई काबू में है. कटौती से इस साल एक्साइज रेवेन्यू में 10,500 रुपए का प्रभाव पड़ेगा.

मीडिया से बात करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि कई कदम उठाए गए. अंतरराष्ट्रीय बाजार भी दबाव में हैं. करेंसी बाजार में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. तेल कंपनियां विदेशी बॉन्ड से पैसा जुटाएंगी.

छत्तीसगढ़ में भी घटे दाम

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपए कम करने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद छत्तीसगढ़ में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 5 रुपए तक कम हो जाएंगी.

मध्यप्रदेश में भी दाम कम हुए

मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह की सरकार ने भी अतिरिक्त 2.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है. इसी के साथ राज्य में डीजल और पेट्रोल में 5 रुपए की कमी आ गई है.

बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने लोगों के हित में पेट्रोल-डीजल के केंद्रीय कर पर 2.50 रुपए घटा दिया है. बीजेपी सरकार वाले सभी राज्यों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अतिरिक्त 2.50 रुपए की कटौती की है.

हिमाचल प्रदेश में 5 रुपए सस्ता

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अतिरिक्त 2.50 रुपए की कटौती कर दी है. हिमाचल के सीएम जयराम रमेश ने कहा कि अब राज्य में डीजल पेट्रोल के दाम 5 रुपए कम हो गए हैं.

जम्मू-कश्मीर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 रुपए की कमी आई है. यहां घटी हुई कीमतें आज रात से लागू होंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi