विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

Amway की भारत में जैविक खेती बढ़ाने की योजना

कंपनी के पास खुद के स्वामित्व वाले 6,000 एकड़ में फैले जैविक खेत हैं. यह ब्राजील, मैक्सिको और अमेरिका में है

Bhasha Updated On: Nov 05, 2017 06:31 PM IST

0
Amway की भारत में जैविक खेती बढ़ाने की योजना

सीधे बिक्री करने वाली प्रमुख कंपनी Amway की योजना देश में जैविक खेती का विस्तार करने की है ताकि यह अपने खाद्य सप्लीमेंट ब्रांड न्यूट्रिलाइट के लिए आवश्यक स्रोत सामग्री का यहीं उत्पादन कर सके. इससे उसे अपने भारतीय और वैश्विक दोनों परिचालन में मदद मिलेगी.

कंपनी के क्षेत्रीय अध्यक्ष (यूरोप, भारत और अफ्रीका) समीर बहल ने एक बातचीत में यह जानकारी दी.

मौजूदा समय में कंपनी कुछ राज्य सरकारों से इस संबंध में बातचीत कर रही है. ताकि वह तेज पत्ता, हल्दी, गेंदा, बोसेवेलिया, अनार और अदरक की जैविक खेती को बढ़ावा दे सके.

कंपनी के पास खुद के स्वामित्व वाले 6,000 एकड़ में फैले जैविक खेत हैं. यह ब्राजील, मैक्सिको और अमेरिका में है. अभी भारत में कंपनी सामग्री का जुटाव नौ तीसरे पक्ष के स्वामित्व वाले खेतों से करती है जिन्हें न्यूट्रिसर्ट कार्यक्रम के तहत प्रमाणित किया गया है.

बहल ने कहा, ‘भारत में हमारे पास नौ खेत (फार्म) हैं जो ना केवल भारत बल्कि वैश्विक उत्पादन के लिए हमें बहुत सारी सामग्री उपलब्ध कराते हैं. हम अपने उत्पादों के लिए भारत से स्रोत सामग्री का संग्रहण ज्यादा करना चाहते हैं और इसके लिए हम जैविक खेती के स्तर को बढ़ाना पसंद करेंगे.’

उन्होंने कहा कि जब वह भारत में जैविक खेती बढ़ाने की बात करते हैं तो वह कई सरकारों के साथ इस संबंध में बातचीत कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi